एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बदलते मौसम में संक्रमण बीमारी से अपने स्वास्थ्य का बचाव

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी: कड़ाके के ठंड के बाद अब मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. मौसम का बदलता रुख और धूप की तेजी अब दिन में हल्की गर्मी का एहसास करा रही है.लेकिन जाते हुए इस ठंड में भी लोगों को स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए.आइए जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट से इस बदलते मौसम में क्या कुछ करना चाहिए.

वाराणसी के संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ रितु गर्ग ने बताया कि आम तौर पर तेजी से बदलते मौसम में लोग अपने खान पान और पहनावें को लेकर लापरवाह हो जाते हैं. यही लापरवाही अक्सर उनपर भारी पड़ती है. जिससे उन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार, इंफेक्शन जैसी बीमारियां हो जाती है.

इन पांच बातों का रखें ख्याल
. बदलते मौसम में आप बिलकुल भी लापरवाह न हो और गर्म कपड़ों का इस्तेमाल प्रॉपर तरीके से करें.क्योंकि इस समय दिन में धूप के कारण राहत तो मिलती है, लेकिन शाम होने के साथ गलन फिर बढ़ जाती है.ऐसे में लोगों को सचेत रहने की जरूरत है.

. इस समय डाइट का भी पूरा ख्याल रखें.पेट भर भोजन के बाद ही घर से निकले और मौसम के हिसाब से फल और सब्जियों का सेवन करते रहें.

. बदलते मौसम में पानी का सेवन भी भरपूर करें.इससे पेट सम्बंधित कई तरह की समस्याएं दूर रहती है.

. इसके अलावा इस मौसम में भरपूर नींद भी लेना चाहिए.भरपूर नींद से कई तरह की बीमारियां दूर होती है.डॉ रितु गर्ग ने बताया कि आम आदमी को हर दिन 7 से 8 घण्टे जरूर सोना चाहिए.

. इस मौसम में साफ सफाई का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. इससे बुखार और दूसरे तरह की बीमारियां रहती हैं.

Tags: Banaras news, Health tips, Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *