झारखंड के इस शहर में शार्क! सिर्फ 20 रुपये में देखिए समुद्र की दुनिया, यहां बना मछली घर

रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. वैसे तो दुनिया भर में अभी तक लगभग 25000 से अधिक प्रजाति की मछली पाई गई हैं. इसमें से कुछ मछलियां काफी सामान्य होती हैं, जो अक्सर देखने को मिल जाती हैं. वहीं, कुछ मछलियों की प्रजाति दुर्लभ है, जो बेहद कम जगह पर देखने को मिलती हैं. अगर आप भी न दुर्लभ प्रजाति की मछलियां देखना चाहते हैं तो हजारीबाग के निर्मल महतो पार्क स्तिथ मछली घर एक शानदार जगह है.

जिला मुख्यालय से बरही जाने वाले मार्ग पर निर्मल महतो पार्क में साल 2022 में मछली घर की शुरुआत की गई थी. यह मछली घर वृत्त आकार का है, जिसके बीच में एक ओपन एंफीथिएटर, एंफीथिएटर के बाहरी क्षेत्र में गोल आकार में मछलियों के भिन्न-भिन्न प्रजाति को रखने के लिए बॉक्स बनाए गए हैं. उसके बाहर एक-एक गलियारे से सभी मछलियां दिखती हैं. सभी मछलियों को पारदर्शी शीशे में रखा गया है, ऐसे में गलियारे से अद्भुत नजारा दिखता है. इस मछली घर में 100 से अधिक दुर्लभ प्रजाति की मछली हैं.

कई प्रजाति की मछलियां
संचालक विक्की गुप्ता ने बताया कि यहां पर 100 से अधिक दुर्लभ प्रजाति की मछली उपलब्ध हैं. इन मछलियों को कोलकाता, मुंबई और दुबई से मंगवाया गया है. इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य यही है कि पार्क में आए लोगों को समुद्र के भीतर की दुनिया से वाकिफ करवाया जा सके. इसमें स्टार फिश, किश फिस, पारी फिश, चिलवा फिश, गुलगुली, टिलर, डोली, बचवा, जाजजी, एंगलर फिश, शार्क आदि मछलियां हैं.

मछली घर ऐसे पहुंचें
इन खूबसूरत और दुर्लभ प्रजाति की मछलियों को देखने के लिए आपको हजारीबाग का निर्मल महतो पार्क स्थित मछली घर आना होगा. यहां आने के लिए आप गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं. लिंक नीचे दिया गया है. निर्मल महतो पार्क का एंट्री शुल्क 15 रुपये है. वहीं मछली घर के लिए अलग से 20 रुपये का भुगतान करना होगा.

गूगल लिंक: https://maps.app.goo.gl/nW8qpVGSgVVTgMN89

Tags: Fish, Hazaribagh news, Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *