हीरे वाली पोशाक पहनेंगे अलीजा सरकार, साउथ की थीम पर निभाई जाएगी परंपरा

अभिलाष मिश्रा/इंदौर: 400 साल पुरानी वीर बगीची मंदिर में परंपरा अनुसार इस वर्ष भी आंवला नवमी पर विशाल अन्नकूट महोत्सव आयोजित किया जा रहा है. वीर बगीची में होने वाले अन्नकूट महोत्सव की थीम साउथ इंडियन रखी गई है, जिसमें केले के पत्तों पर भारतीय व्यंजनों को परोसा जाएगा. वहीं अलीजा सरकार को भोग भी केले के पत्ते पर ही लगाया जाएगा.

श्रीश्री 1008 श्री बाल ब्रह्मचारी प्रभुवानन्दजी महाराज के शिष्य पवनानंदजी महाराज ने बताया कि पंचकुइया स्थित वीर बगीची में अन्नकूट की परंपरा अति प्राचीन है. वीर बगीची के ब्रह्मचारी कैलाशानंद जी, ओंकारानंद जी एवं भुवन दास महाराज के समय से चली आ रही अन्नकूट महोत्सव की परंपरा आज भी जारी है. प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में भक्त पहुंचकर महाप्रसादी का लाभ लेते हैं.

3 नई भट्ठियां की गई तैयार
वीर बगीची में 4 पुरानी व 3 नई भट्टियों का निर्माण भी शुरू हो चुका है. इन्हीं भट्टियों पर प्रसादी बनाई जाएगी. इस वर्ष अन्नकूट महोत्सव में 50 हजार भक्तों के लिए भोजन प्रसादी तैयार की जाएगी, जिसकी व्यवस्था की जिम्मेदारी 400 से अधिक भक्तों सौंपी गई है. केले (साउथ थीम) के पत्ते पर महाप्रसादी दी जाएगी. बाल ब्रह्मचारी पवनानंदजी महाराज ने बताया कि पिछले वर्ष डिस्पोजल पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया था. भक्तों को भोजन प्रसादी प्लास्टिक पत्तलों के बजाए पत्ते पर भोजन प्रसादी परोसी गई थी. इस वर्ष अन्नकूट महोत्सव की थीम साउथ इंडियन पर रखी गई है. साउथ इंडियन पत्ते पर भारतीय व्यंजनों का स्वाद यहां आने वाले भक्त ले सकेंगे. अन्नकूट महोत्सव में पुड़ी, नुकती, जलेबी, रामभाजी व सेब का प्रसाद भक्तों को परोसा जाएगा.

तिरुपति बालाजी स्वरूप में दर्शन देंगे अलीजा सरकार
ब्रह्मचारी पवनानंदजी महाराज ने बताया कि मंगलवार 21 नवंबर को आयोजित होने वाले महोत्सव के लिए वीर बगीची में तैयारियों का दौर जारी है. वहीं अन्नकूट महोत्सव के दौरान तिरुपति बालाजी स्वरूप में भक्तों को अलीजा सरकार दर्शन देंगे. अलीजा सरकार की पोशाक भी हीरों से बनाई जा रही है. पोशाक के लिए हीरे मुंबई के व्यवसायी द्वारा भेजे गए हैं. अलीजा सरकार की पोशाक 7 से 10 दिनों में बनकर तैयार हुई है.

महाआरती-फूल बंगला दर्शन होंगे
आंवला नवमी पर अन्नकूट महोत्सव की शुरुआत महाआरती के पश्चात की जाएगी. शाम 5 बजे विद्वान पंडितों द्वारा अलीजा सरकार की महाआरती की जाएगी. अलीजा सरकार को छप्पन भोग भी इस दौरान लगाया जाएगा. वहीं शाम 6 बजे से भव्य फूल बंगले में अलीजा सरकार भक्तों को दर्शन देंगे. महाआरती के पश्चात अन्नकूट महोत्सव की शुरुआत होगी. महोत्सव की व्यवस्था एवं भक्तों के दर्शन व फूल बंगला दर्शन की व्यवस्था अलग-अलग रखी गई है. वहीं महिला व पुरुष की व्यवस्थाओं के लिए भक्त मंडल की जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

Tags: Indore news, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *