हाई कोलेस्ट्रॉल का खात्मा कर देगी 10 रुपये किलो की सब्जी, रोज पिएं एक गिलास जूस, दवा से ज्यादा करेगा असर

हाइलाइट्स

टमाटर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिल सकती है.
टमाटर का जूस पीने से कई तरह के कैंसर का खतरा दूर हो सकता है.

Health Benefits of Tomato Juice: हमारी किचन में तमाम खाने-पीने की चीजें होती हैं, जिनकी सही तरीके से सेवन किया जाए, तो कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की परेशानी इन दिनों आम हो गई है और बड़ी संख्या में लोग इससे जूझ रहे हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन जाता है, जिससे कई मामलों में लोगों की मौत हो जाती है. आमतौर पर लोग कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन किचन में रखी एक सब्जी आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत दिला सकती है.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में टमाटर का जूस बेहद असरदार साबित हो सकता है. टमाटर का जूस पीने से खून में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल (LDL) को बाहर निकाला जा सकता है. यह बात अब तक कई रिसर्च में साबित हो चुकी है. रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो टमाटर का जूस लाइकोपीन नामक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तुरंत कम करता है. इससे शरीर की सूजन से भी राहत मिलती है. टोमैटो जूस में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन समेत अनगिनत पोषक तत्व होते हैं, जो फायदेमंद होते हैं.

कितना जूस पीने से होगा कमाल?

स्टडी करने वाले शोधकर्ताओं की मानें तो रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखा जा सकता है. साल 2019 में एक रिसर्च जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन में पब्लिश हुई थी, जिसमें पता चला था कि टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम करता है. हालांकि सबसे बड़ी बात यह है कि टमाटर का जूस बिना नमक के पीने से ही कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. अनसाल्टेड जूस का असर कोलेस्ट्रॉल पर बेहद तेजी से होता है. इस जूस में नमक डालकर पीने से आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- How Much Sleep Do You Need: हर दिन कितने घंटे सोना जरूरी? उम्र के हिसाब से अलग-अलग है गणित, यहां चेक करें पूरा चार्ट

सेहत को मिलते हैं कई फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि टमाटर का जूस कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा भी कम कर सकता है. टमाटर का जूस विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है. यह जूस हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है और मूड को इंप्रूव करता है. यह पाचन में भी मदद करता है और एनीमिया को दूर करता है. टमाटर के रस के पोषक तत्वों का आपकी आंत पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है. टमाटर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है. टमाटर को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

यह भी पढ़ें- लंबाई के हिसाब से कितना होना चाहिए आपके शरीर का वजन? कब हो जाते हैं मोटापे का शिकार, ऐसे लगाएं पता

Tags: Health, Lifestyle, Tomato, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *