सावधान! सरकार ने जारी किया अलर्ट, करोड़ों Android यूजर्स खतरे में

देश में Android स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या iOS के मुकाबले काफी ज्यादा है। इसे भले ही इस्तेमाल करना आसान हो, लेकिन डाटा चोरी होने की संभावनाएं ज्यादा होती है। अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो सावधान हो जाएं। सरकार की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। सरकार समय- समय पर ऐप्स और ओपरेटिंग सिस्टम में जांच करती है। इसमें किसी तरह कि कमी पाए जानें के बाद बग को फिक्स करने के ऊपर भी काम करना जरूरी है। इसके तहत करोड़ों यूजर्स खतरे में हैं। आइए जानते हैं CERT-In के अनुसार मिले बग में क्या है और इससे कैसे बच सकते हैं।

Android ऑपरेटिंग सिस्टम सिस्टम में मिले कई बग

भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) के अनुसार एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में बग मिले हैं। इसमें केवल नए ही नहीं बल्कि पुराने एंड्रॉयड वर्जन भी शामिल हैं। ये बग ऐसे हैं जिससे हैकर्स और स्कैमर्स आसानी से किसी भी फोन में सेंधमारी कर सकते हैं। इससे केवल डाटा की चोरी नहीं ही नहीं बल्कि बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है। फोन को हैक करने के बाद इसे रिमोटली कंट्रोल भी करना आसान है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp यूजर्स अब चुटकियों में ढूंढ सकेंगे ग्रुप चैट्स, इस फीचर से काम होगा आसान

ये एंड्रॉयड ऑपरेटिंग यूजर्स हो जाएं सावधान!

CERT-In के द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार पुराने एंड्रॉयड वर्जन 11, 12, 12L के साथ ही नए 13 में भी बग देखने को मिले हैं। गूगल की तरफ से इन बग की पुष्टि भी की गई है। सिर्फ इतना ही नहीं फ्रेमवर्क, एंड्रॉयड सिस्टम, Google Play सर्विस, क्वालकॉम चिप और क्वालकॉम क्लोज सोर्स में कमियां पाई गई है।

– विज्ञापन –

ऐसे करें डाटा की चोरी से बचाव

ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स में कमिंयां होने पर डाटा को सुरक्षित करना जरूरी है। डाटा की चोरी से बचने के लिए स्मार्टफोन को अपडेट करें। इसके साथ ही सभी ऐप्स को भी नियमित रूप से अपडेट करना बेहद जरूरी है। किसी भी थर्ट पार्टी ऐप को फोन में इंस्टॉल नहीं करें। ऐप्स केवल गूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *