सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाय…

home / photo gallery / madhya-pradesh / सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाय…शुगर के लिए भी है रामबाण

आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है, वहीं आप सर्दी खासी से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए है, मौसम के बदलाव से लोगों को सर्दी-खांसी, गले में दिक्कत, बुखार जैसी समस्या आ रही है. ऐसे में हम आपको एक आयुर्वेद जड़ी बूटी के बारें में बताएंगे. (रिपोर्ट : मोहन ढाकले/बुरहानपुर)

01

news18

आज हम आपको ऐसी जड़ी बूटी के बारे में बताएंगे जिसका सेवन कर आप कई बीमारियों से राहत पा सकते हैं. गिलोय एक ऐसी जड़ी बूटी है, जो कई बीमारियां से छुटकारा दिलाती है.

02

news18

आप भी सर्दी खांसी जुकाम और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो आपको गिलोय का सेवन करना चाहिए. इसका चूर्ण बनाकर सेवन कर सकते हैं, इसका अधिक सेवन आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है.

03

news18

द्रव्य गुण विज्ञान औषधीय पौधों के विशेषज्ञ डॉक्टर और आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्रोफेसर शिवकुमार आचार्य ने इस पर जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि गिलोय एक जड़ी बूटी है.

04

news18

जो डायबिटीज और अर्थराइटिस के लिए फायदेमंद है. गिलोय के इस्तेमाल से एनीमिया से भी छुटकारा मिलता है. इसका सेवन सुबह खाली पेट और शाम के समय खाली पेट करें.

05

news18

आपने दो बार से अधिक बार गिलोय का सेवन किया तो आपको यह नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे आपके पेट में जलन होना शुरू हो जाएगी. गिलोय का सेवन आप काढ़ा, चूर्ण, जूस के रूप में कर सकते हैं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *