बिहार में 69000 से अधिक टीचर की नई भर्ती, जानें क्या है 30+40+80 का फॉर्मूला

Bihar Shikshak Bharti 2023 : बिहार में 69 हजार से अधिक शिक्षकों की एक नई भर्ती निकली है. बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से इसका नोटिफिकेशन जारी करने के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. आवेदन बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर करना है. बीपीएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार 69,706 शिक्षकों की भर्ती होगी. बीपीएससी की दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया में एग्जाम पैटर्न 30+40+80 के फॉर्मूले पर बेस्ड है. आइए जानते हैं कि क्या है यह फॉर्मूला.

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा पैटर्न

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 150 नंबर की होगी. इस एग्जाम का पैटर्न 30+40+80 के फॉर्मूले पर बेस्ड होगा. इसका मतलब यह है कि पेपर का पहला भाग 30 नंबर का होगा. इसमें अंग्रेजी और हिंदी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा उर्दू और बांग्ला भाषा विषय से संबंधित सवाल भी होंगे.

इसी तरह पेपर का भाग-2 चालीस नंबर का होगा. इसमें जनरल नॉलेज, करंट अफेयर्स, मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, सोशल साइंस, भूगोल और पर्यावरण से सवाल होंगे. वहीं, पेपर का तीसरा भाग 80 नंबर का होगा. तीसरे भाग में मैथ्स एवं साइंस, सोशल साइंस, हिंदी, उर्दू, संस्कृत और अंग्रेजी के सवाल होंगे.

बिहार शिक्षक भर्ती में वैकेंसी

बिहार में दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती में कुल 69,706 वैकेंसी है. इसमें क्लास-6 से आठवीं तक के लिए कुल 31982 वैकेंसी है. इसके अलावा टीजीटी टीचर की 18877 और पीजीटी टीचर की 18577 वैकेंसी है.

कब तक भर सकते हैं फॉर्म

बिहार में दूसरे फेज की शिक्षक भर्ती के लिए फॉर्म भरने की लास्ट डेट 14 नवंबर है. फॉर्म भरने के बाद फीस जमा करने की लास्ट डेट 17 नवंबर है.

ये भी पढ़ें:
छोड़ दीजिए बीटेक, MBBS, MBA का सपना, कर लीजिए ये कोर्स, हर महीने मिलेंगे लाखों
क्या साल में 2 बार होगी बोर्ड परीक्षा? क्या होगा सिलेबस? कैसे बनेगा रिजल्ट?

Tags: Government teacher job, Job and career, Jobs news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *