बाबा महाकाल ने श्रीराम के रूप में दिए दर्शन, भक्तों ने किया स्वागत

उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन में सोमवार सुबह होने वाली भस्म आरती में भगवान महाकाल ने हजारों श्रद्धालुओं को प्रभु श्रीराम के रूप में दर्शन दिए. दरअसल, 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में सुबह 4:00 बजे भगवान महाकाल के पट खुले. इसके बाद महाकाल भगवान को जल अभिषेक करवाया गया. इसके बाद भगवान महाकाल का विशेष श्रृंगार किया गया. जब भगवान का श्रृंगार पूरा हुआ तो श्रद्धालु भी बस देखते ही रह गए.

श्रृंगार में भगवान महाकाल ने अपने भक्तों को प्रभु श्रीराम के रूप में दर्शन दिए. उनके दर्शन कर श्रद्धालु अभीभूत हो गए. श्रद्धालुओं ने फुलझड़ी जलाकर भगवान प्रभु श्री राम का स्वागत किया और भस्म आरती में आनंद लिया.

बाबा महाकाल का खूबसूरत श्रृंगार

12 ज्योतिर्लिंगों से एक महाकालेश्वर मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने सुबह 4:00 होने वाली भस्म आरती में भगवान महाकाल और प्रभु श्रीराम के दर्शन किए. श्रृंगार इतना खूबसूरत था कि श्रद्धालु अपने आप को रोक नहीं पाए. नंदी हाल में बैठे श्रद्धालुओं ने आरती के समय फुलझड़ी जलाकर प्रभु श्रीराम का स्वागत किया. महाकाल मंदिर के पंडित पुजारी ने पास में राम लक्ष्मण सीता की एक मूर्ति भी रखी थी.

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: बाबा महाकाल ने श्रीराम के रूप में दिए दर्शन, भक्तों ने इस अंदाज में किया स्वागत
अयोध्या में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए महाकाल मंदिर समिति दर्शन करने आने वाले भक्तों को प्रसाद के रूप में हलवा बांटेगी. इसके लिए शुद्ध घी से निर्मित रवे का हलवे को एक दिन पहले रविवार को बना लिया गया. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद दिन में 1 बजे के बाद से भक्तों के बीच हलवे को बांटा जाएगा. इसके लिए मंदिर समिति ने एक दिन पहले रविवार को महाकाल अन्न क्षेत्र में 6 टन हलवा बनकर तैयार कर लिया. अन्नक्षेत्र के मिलिंद वैद्य ने बताया कि  6 टन हलवे को बनाने के लिए करीब 10 लोगों की टीम ने 11 घंटे तक काम किया. इसे हाईटेक मशीन द्वारा महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र में बनाया गया.  हलवे में 1000 किलो रवा, 1500 किलो शक्कर, 270 किलो शुद्ध घी, 225 किलो काजू, 225 किलों किशमिश से बने शुद्ध 6 टन हलवे को करीब डेढ़ लाख से अधिक भक्तों के बीच बांटा जाएगा.

Tags: Ayodhya ram mandir, Mp news, Ram Mandir, Ujjain mahakal mandir, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *