बसंत पंचमी कब? दूर करें हर कन्फ्यूजन, पंडित से जानें सरस्वती पूजा का सही मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय

अनूप पासवान/कोरबाः बसंत पंचमी हिंदू धर्म में एक मुख्य त्यौहार के रूम मे मनाया जाता है, जिसे वसंत ऋतु में माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इसे बसंत पंचमी के साथ श्री पंचमी, ज्ञान पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन अलग-अलग राज्यों में बड़े धूमधाम से मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित कर पूजा की जाती है. प्रत्येक हिंदू धर्म को मानने वाले अपने घरों में भी विधि विधान से इस दिन पूजा पाठ करते हैं.

इस वर्ष माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि कब पड़ रही है और पूजा के शुभ मुहूर्त को लेकर हमने ज्योतिष आचार्य पंडित अमरनाथ द्विवेदी से बातचीत की. पंडित अमरनाथ द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 14 फरवरी को पड़ रही है. इसलिए 14 फरवरी को बसंत पंचमी मनाया जाएगा. इसी दिन शुभ मुहूर्त में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाएगी.

इस मुहूर्त में करें मां सरस्वती की पूजा
इस वर्ष माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि की शुरुआत 13 फरवरी को दोपहर 02 बजकर 41 मिनट से होगी और इसके अगले दिन यानी 14 फरवरी को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट पर तिथि का समापन होगा.इस साल बसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को मनाया जाएगा.पंचांग के अनुसार, बसंत पंचम पूजा का शुभ मुहूर्त 14 फरवरी को सुबह 7 बजकर 1 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.बसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त 5 घंटे 35 मिनट तक है.

Tags: Basant Panchami, Dharma Aastha, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *