बड़ा चमत्कारी है यह छोटा सा पौधा, किडनी,पीलिया और टीबी का करेगा रामबाण इलाज

मनीष पुरी/भरतपुर:- भारतवर्ष में विभिन्न प्रकार की वनस्पतिक औषधीय पाई जाती है, जो हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण और फायदेमंद होती है. औषधीय पौधे हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जड़ से उखाड़ देती है. ऐसे में एक पौधा ऐसा भी है, जो दिखने में छोटा होता है, लेकिन औषधीय गुणों का भंडार है.

आयुर्वेद डॉ. सुभाष चतुर्वेदी से बात करने पर उन्होंने बताया कि मकोय के पौधे को काकमाची और भटकोइंया भी कहते हैं. यह एक छोटा-सा पौधा होता है, जो छाया-वाले स्थानों में पाया जाता हैं. मकोय के पौधे में पूरे साल फूल और फल लगते हैं. मकोय का पौधा एक से डेढ़ फुट तक ऊँचा होता है और इसकी शाखाओं पर उभरी हुई रेखाएं होती हैं. इसके पत्ते हरे और अंडाकर या आयताकार होते हैं. मकोय का फल छोटा, चिकना, गोलाकार, हरे रंग का और पकने पर नीले या बैंगनी व लाल रंग का होता है. पकने पर इसका फल मीठा लगता है.

इन बीमारियों का करता है इलाज
डॉ. सुभाष चतुर्वेदी बताते हैं कि ये पौधा ग्रामीण इलाकों में काफी अधिक देखने को मिलता है. यह पौधा हमारे शरीर में होने वाले कई घातक बीमारियों को ठीक करता है. डॉक्टर चतुर्वेदी बताते हैं कि यह पौधा यकृत से जुड़े रोगों में फायदेमंद होता है. वहीं हिचकी, नेत्र रोग, वामन, हृदय रोग, पीलिया, किडनी जैसी बीमारियों के लिए रामबाण है. मकोय के पत्ते और फल शरीर में होने वाले घाव को ठीक करने में मददगार होते हैं. किसी को पीलिया होने पर मकोय के पत्ते पर सेंधा नमक मिलाकर खाने से पीलिया खत्म हो जाता है.

नोट:- Job Alert: बिना परीक्षा रोजगार पाने का सुनहरा मौका, DRDO में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

सावधानीपूर्वक करें उपचार
इसके अलावा इसके फल को शहद में मिलाकर खाने से फेफड़ों में टीबी जैसी बीमारी ठीक होने की संभावना रहती है. इसके अलावा यह पौधा हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद और महत्वपूर्ण होता है. आयुर्वेद डॉक्टर सुभाष चतुर्वेदी बताते हैं कि इसके अलावा इस पौधे के विभिन्न प्रकार के दुष्परिणाम भी होते हैं. इसलिए इसको सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना चाहिए और डॉक्टरों की सलाह पर प्रयोग में लाना चाहिए.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है. न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18, Rajasthan news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *