प्रदेश में पहली बार दिखा चेंजेबल हॉक ईगल,पर्यटकों में दिखा उत्साह

लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा:- राजनांदगांव और खैरागढ़ जिले का जंगल हमेशा अपनी जैव विविधताओं को लेकर जाना जाता हैं. वहीं वन्य प्रेमियों को रोमांचित करने वाली खबर सामने आई है. दरअसल खैरागढ़ जिले के धाराखर्रा रिजर्व फॉरेस्ट में चेंजेबल हॉक ईगल के सब एडल्ट को अविभाजित राजनांदगांव जिले में पहली बार देखा गया और साथ ही रिकॉर्ड किया गया है. ये पक्षी अक्सर केवल बड़े राष्ट्रीय उद्यानों के अलावा सघन जंगलों में ही दिखाई देते हैं. ऐसे में इनका खैरागढ़ क्षेत्र के जंगल में दिखाई देना पक्षी प्रेमियों को खुशी और रोमांचित कर रहा है.

क्षेत्र में पहली बार दिखा चेंजेबल हॉक ईगल
ऑर्नेथोलॉजिस्ट प्रतीक ठाकुर ने अपने कैमरे में इस चेंजेबल हॉक ईगल का फोटो और वीडियो रिकॉर्ड किया और बताया कि खैरागढ़ और राजनांदगांव जिले में पहली बार चेंजेबल हॉक ईगल नाम का पक्षी रिकॉर्ड हुआ है. इस चेंजेबल हॉक ईगल पक्षी की विशेषता यह है कि बचपन से लेकर बढ़ते उम्र तक वो अपने शरीर के रंग को बदलता रहता है, इसलिए इसका नाम चेंजेबल हॉक ईगल पड़ा है. इसका ऊपरी हिस्सा शुरुवाती में भूरे, उसके बाद सुनहरे और धीरे-धीरे कई रंग में बदलता रहता है. ये ईगल अक्सर चुप रहता है और आवाज बहुत कम निकलता है. लेकिन प्रतीक ठाकुर ने इसके आवाज (कॉलिंग) को भी रिकॉर्ड किया है, जिससे यह कयास लगाया जा रहा है कि यह अपने रहने के लिए क्षेत्र बना रहा है. ईगल के इस प्रजाति के दिखाई देने के बाद से ही लगातार विभिन्न क्षेत्रों से अब पक्षी प्रेमी इस जंगल का रुख कर रहे हैं.

नोट:- क्या आपने देखा है अनोखा डांस? बांस के डंडों से लोग करते हैं नृत्य, निकलती है मनमोहक ध्वनि

चेंजेबल हॉक ईगल की ये है खासियत
ऑर्नेथोलाजिस्ट प्रतीक ठाकुर ने बताया कि वयस्क परिवर्तनशील बाज-ईगल आम तौर पर ऊपर से गहरे भूरे रंग के होते हैं और नीचे हल्के सफेद रंग में होते है. इनकी खासियत यह है कि यह अक्सर डेंस फॉरेस्ट और वुड फॉरेस्ट में पाए जाते हैं. यह प्राथमिक खाने में मेमल, छोटे पक्षी, रेप्टाइल्स और कई चीजों को खाता है और यह आउटसाइड नेशनल पार्क के अलावा संचुरी में पाया जाता है. यह रिजर्व फॉरेस्ट में बहुत कम देखने को मिलता है. यह पक्षी राजनांदगांव और खैरागढ़ जिला में पहली बार देखने को मिला है, जिसके कारण बहुत से बर्ड्स लवर्स इसका पिक्चर लेने आ रहे है.

Tags: Chhattisgarh news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *