पाकिस्तान: मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता को जेल में दिया गया जहर, हालत गंभीर

नई दिल्ली: मुंबई में हुए 26 /11 हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा के कुख्यात आतंकवादी साजिद मीर को पाकिस्तान की एक जेल में कथित तौर पर जहर दिया गया है. उसे बहावलपुर स्थित सैन्य अस्पताल लाया गया है जहां उसकी हालत गंभीर बताई जाती है. इस मामले में जेल के एक रसोईये की तलाश की जा रही है.

साजिद मीर को भारत ने मोस्ट वांटेड आतंकवादी घोषित किया हुआ है. मुंबई में 26/11 के हमले के दौरान उसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. शुरुआती दौर में पाकिस्तान ने साजिद मीर को एक काल्पनिक व्यक्ति बताया था, लेकिन बाद में 2020 में उसे पाकिस्तान से ही गिरफ्तार किया गया था. साल 2022 में पाकिस्तान की एक अदालत ने उसे आतंकवाद के मामले में 15 साल की जेल की सजा सुनाई थी. तब से वह लाहौर जेल में बंद था. पिछले दिनों उसे लाहौर जेल से सेंट्रल जेल डेरा गाजी खान में ट्रांसफर किया गया था.

खाने में दिया गया जहर!
सूत्रों के मुताबिक सेंट्रल जेल डेरा गाजी खान के अंदर आज साजिद मीर को अचेतावस्था में पाया गया. आरंभिक जांच के दौरान पता चला कि उसे संभवत खाने में कोई जहरीली चीज दी गई है. खबर मिलते ही उसे तत्काल पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा हेलीकॉप्टर के जरिए बहावलपुर स्थित सैन्य अस्पताल ले जाया गया है, जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. अब तक की जांच के दौरान इस मामले में जेल के एक रसोइये की भूमिका संदिग्ध बताई जा रही है जो फिलहाल घटना के बाद से गायब बताया जा रहा है. बताया जाता है कि यह रसोईया पिछले 1 वर्ष से जेल में काम कर रहा था.

ये भी पढ़ें- मर्दों पर भारी महिला आतंकी… पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के नाक में किया दम, 51 के खिलाफ FIR दर्ज

सेना के वरिष्ठ अधिकारी का है दामाद
साजिद मीर पाकिस्तान सेना के एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी का दामाद है. वह साल 1994 में सक्रिय तौर पर लश्कर तैयबा से जुड़ा था. इस बात के भी सबूत हैं कि मुंबई हमले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड हेडली की भी उसने लश्कर में भर्ती की थी. साजिद मीर पाकिस्तान में बैठे दाऊद इब्राहिम गिरोह और आतंकवादी संगठनों के बीच में भी एक मुख्य कड़ी था.

की थी प्रत्यर्पित करने की मांग
साल 2020 में भारत ने पाकिस्तान से साजिद को प्रत्यर्पित करने की मांग की थी. लेकिन पाकिस्तान ने तब कोई जवाब नहीं दिया था. फिलहाल साजिद रहस्यमय परिस्थितियों में जहरीली चीज खाने के बाद अब अस्पताल में भर्ती है. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई जेल के रसोइये को पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी कर रही है.

Tags: 26/11 mumbai attack, Lashkar-e-taiba, Mumbai Terrorist Attack, Pakistan news, Pakistan terrorists

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *