तरबूज के छिलके कूड़े में फेंक देते हैं तो आज से ऐसा ना करें, बहुत यूज हैं watermelon peels के, इस तरह से करें इस्तेमाल

तरबूज के छिलके कूड़े में फेंक देते हैं तो आज से ऐसा ना करें, बहुत यूज हैं watermelon peels के, इस तरह से करें इस्तेमाल

ways to use Watermelon Rind : तरबूज के छिलकों को इस तरह से करें इस्तेमाल.

How To Use Watermelon Peels: 90% पानी से भरपूर तरबूज (Watermelon) हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं, इसलिए गर्मियों में शरीर में हाइड्रेशन (Hydration) बरकरार रखने के लिए तरबूज खाने की सलाह दी जाती है. अक्सर लोग लाल लाल तरबूज तो खा लेते हैं, लेकिन इसके छिलके (Watermelon Peel) को फेंक देते हैं. पर आपको जानकर हैरानी होगी कि तरबूज की तरह ही इसके छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं, जिसका इस्तेमाल हम कई चीजों में कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे आप तरबूज के छिलकों का इस्तेमाल दाग हटाने से लेकर सफाई में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

इस तरह इस्तेमाल करें तरबूज के छिलके (How to use watermelon peels)


तरबूज के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दाग धब्बों को हटाने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आपके घर के टाइल्स बहुत ज्यादा गंदे हो गए हैं, तो आप तरबूज के छिलकों को पीस लें. इसमें एक चम्मच डिश वॉश लिक्विड मिलाएं और इस पेस्ट को टाइल्स पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर आप इसे साफ कर दें, इससे टाइल्स पर लगे गंदे दाग साफ हो जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

चिकनाहट को दूर करने में करें मदद 


जी हां, तरबूज के छिलके तेल की चिकनाहट को दूर करने का भी काम करते हैं. इसके लिए तरबूज के छिलकों का पेस्ट तैयार कर लें. किसी भी बोतल या बर्तन पर चिकनाहट आपको दिखती है, तो उस पर ये पेस्ट लगाएं और बर्तन साफ करने वाले स्क्रब से घिसते हुए इसे क्लीन कर लें. आप देखेंगे कि इससे तेल की चिकनाहट एकदम कम हो जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV

गार्डनिंग में आएगा काम 


तरबूज के छिलके गार्डन में भी इस्तेमाल किया जा सकते हैं. ये पेड़ पौधों के लिए खाद का काम करते हैं, इसके लिए आप एक बर्तन में पानी लें. इसमें तरबूज के छिलकों को भिगोकर तीन दिन के लिए छोड़ दें, फिर इसे छान कर इसका इस्तेमाल पेड़ पौधों पर करें. ये  लिक्विड फर्टिलाइजर का काम करता और पेड़ पौधों को हरा-भरा रखने में मदद करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *