जिम नहीं, बच्चों को रोज कराएं ये 5 आसान, शरीर में आएगी मजबूती, कद-काठी में होगी ग्रोथ, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

हाइलाइट्स

योग न सिर्फ बड़ों, बल्कि बच्चों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है.
बच्चों को लंबे-चौड़े और तंदुरुस्त बनाने के लिए उन्हें नियमित योग कराना चाहिए.

Yoga For Kids Growth: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में कम उम्र के बच्चों में फिटनेस का क्रेज बढ़ जाता है. ऐसे में उनके दिमाग में सबसे पहले जिम जाने का ख्याल आता है. लेकिन ऐसा ख्याल उनके शारीरिक विकास में बाधा बन सकता है. फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. हालांकि, 18 साल के बाद जिम शुरू करना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि, 18 वर्ष की आयु तक बच्चों के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. शरीर में परिपक्वता का अभाव होता है. ऐसे में सबसे पहले जरूरी है कि घर में आसान योग से शरीर को मजबूत बनाएं.

दरअसल, योग न सिर्फ बड़ों, बल्कि बच्चों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे लंबे-चौड़े और तंदुरुस्त हों तो बच्चों में नियमित योग करने की आदत डालें. ऐसा करने से बच्चों की ग्रोथ भी बढ़ेगी, साथ ही शरीर में मजबूती भी आएगी. आइए जानते हैं इन योग के बारे में.

घर पर बच्चों के लिए जरूरी 5 आसान

ताड़ासन: बच्चों के नियमित योग करने से उनमें शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक विकास होने में मदद मिलती है. इसके लिए उनके लिए वे ताड़ासन का अभ्यास कर सकते हैं. इस आसन को नियमित 5 मिनट अभ्यास कराने से बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. दरअसल, ताड़ासन करने से बच्चों की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है जिससे उनकी लंबाई बढ़ने में मदद होती है.

सूर्य नमस्कार: योग करने से बच्चों के पर्सनैलिटी में भी सुधार होता है, जिससे बच्चे खुद में पॉजिटिविटी महसूस कर सकते हैं. इसके लिए वे सूर्य नमस्कार का अभ्यास कर सकते हैं. इस आसन को करने से बच्चों ही नहीं, बड़ों में भी सेहत को लाभ होते हैं. यदि आप बच्चों को रोज 5-7 बार सूर्य नमस्कार आसन का अभ्यास कराते हैं तो इससे आपके बच्चों की लंबाई पर बेहद असर पड़ता है.

वृक्षासन: बच्चों की शारीरिक ग्रोथ के साथ यदि मानसिक ग्रोथ भी चाहते हैं तो इसके लिए वृक्षासन एक बेहद कारगर उपाय है. बच्चों को इस आसन को करने से एकाग्रता का भाव बढ़ता है, दो शरीर में लचीलापन आता है. वृक्षासन को अंग्रेजी में ट्री पोज के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़ें:  Ram Mandir Darshan: अयोध्या रामलला के दर्शन को जा रहे हैं आप? जान लें मंदिर के कपाट खुलने-बंद का समय, कब होती है मंगला आरती, देखें टाइम टेबल

पश्चिमोत्तानासन: लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ चुनिंदा योगासन में से पश्चिमोत्तानासन एक है. इस आसन के नियमित अभ्यास से हमारी रीढ़ की हड्डी में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. इसके साथ ही इस आसन को करने से बच्चों का आत्मविश्वास भी बढ़ता है.

ये भी पढ़ें:  मिल गया कब्ज का सबसे सस्ता इलाज, रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये सफेद चीज, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी परेशानी

सुखासन: सुखासन यानी पालती लगाकर बैठना एक बेहद साधारण लेकिन काफी कारगर योगासन है. आज जब बच्चों को नीचे बैठते ही नहीं देखा जाता है तो इसका असर उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा लंबा और चौड़ा रहे तो उसे इस आसन का अभ्यास रोज कराएं.

Tags: Benefits of yoga, Health tips, Lifestyle, Yogasan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *