गढ़मुक्तेश्वर कार्तिक मेलाः एनएच-9 हाईवे पर रहेगा रूट डायवर्ट, जानें पूरा रूट प्लान

अभिषेक माथुर/हापुड़. तीर्थनगरी गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक मेले की शुरूआत हो गई है. लाखों की संख्या में यहां श्रद्धालु स्नान और दीपदान के लिए पहुंच रहे हैं. 17 नवंबर से शुरू हुए कार्तिक मेले में 29 नवंबर तक श्रद्धालुओं की भीड़ रहेगी. मिनी कुंभ की तर्ज पर लगने वाले इस मेले में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आएंगे. श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए प्रशासन ने रूट डायवर्ट के लिए प्लान तैयार किया है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान से मुरादाबाद और बरेली की ओर जाने वाले वाहन सवारों की एंट्री दिल्ली एनएच-9 हाईवे पर 23 नवंबर से 29 नवंबर तक नहीं होगी.

हापुड़ जिले के एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए यातायात को सुगम बनाने के प्रयास किये गये हैं. इसके लिए रूट डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है. इस प्लान के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से मुरादाबाद व बरेली जाने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाले वाहन दिल्ली से वाया डासना ईस्टर्न पैरीफेरल से बुलंदशहर, नरौरा-डिबाई होते हुए जाएंगे. मेरठ से मुरादाबाद जाने वाले वाहन मेरठ वाया मवाना रोड, मीरापुर बैराज, बिजनौर सिटी होते हुए जाएंगे.

देखें पूरा ट्रैफिक प्‍लान

मुरादाबाद से गाजियाबाद, दिल्ली जाने वाले वाहन मुरादाबाद छजलैट कांठ-धामपुर, नगीना होते हुए जाएंगे. गजरौला से गाजियाबाद-दिल्ली जाने वाले वाहन गजरौला चौराहे से मंड़ी धनौरा, हल्दौर होते हुए जाएंगे. मेरठ से बुलंदशहर, संभल, रामपुर जाने वाले वाहन किठौर, मुदाफरा, ततारपुर अंडर पास होते हुए बबराला, बहजोई होते हुए जाएंगे. इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, राजस्थान से मुरादारबाद, बरेली जाने वाले वाहन लालकुआं से दादरी, नरौरा, चंदौसी के रास्ते मुरादाबाद जाएंगे.

प्रशासन ने तैयार किया रूट डायवर्जन प्लान

गाजियाबाद से मुरादाबाद जाने वाले वाहन सोना पैट्रोल पंप से होते हुए बुलंदशहर, बबराला, चंदौसी के रास्ते जाएंगे. हापुड़ से मुरादाबाद जाने वाले वाहन सोना पैट्रोल पंप होते हुए नरौरा, बहजोई, चंदौसी के रास्ते जाएंगे. अलीगढ़ जाने वाले वाहनों को सोना पैट्रोल पंप से बुलंदशहर होते हुए जाएंगे. अलीगढ़ से देहरादून जाने वाले वाहन ततारपुर चौराहे से होते हुए मेरठ के रास्ते जाएंगे.

गढ़मुक्तेश्वर में कार्तिक मेले की तैयारियां पूरी

एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि गढ़मुक्तेश्वर में लग रहे कार्तिक मेले को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद की गई है. 26 नवंबर को यहां दीपदान का आयोजन होगा. जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसी को ध्यान में रखते हुए यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयास किये गये हैं. 23 नवंबर की दोपहर से 29 नवंबर की रात तक एनएच-9 हाईवे पर रूट डायवर्टन रहेगा.

Tags: Hindi news, Local18, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *