कोडरमा के इन 3 सरकारी स्कूलों में इंग्लिस में CBSE पैटर्न पर हो रही पढ़ाई, ऐसें लें एडमिशन

रिपोर्ट- ओम प्रकाश निरंजन
कोडरमा. कोडरमा के सीएम (चीफ मिनिस्टर) स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस में नये शिक्षा सत्र के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं. इन स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर प्राइवेट स्कूलों की तरह पढ़ाई करायी जाती है. प्रवेश परीक्षा 11 मार्च और रिजल्ट 20 मार्च को आएगा. इन तीनों स्कूलों में सीट बढ़ायी गयी हैं.

सीएम (चीफ मिनिस्टर) स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस में शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एडमिशन के लिए सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है. कोडरमा जिले के तीन सीएम उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इन विद्यालयों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 11 मार्च को ली जाएगी. 20 मार्च को परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. 21 से 31 मार्च तक नामांकन का कार्य किया जाएगा . रजिस्ट्रेशन फॉर्म 3 मार्च तक संबंधित विद्यालय में उपलब्ध रहेंगे.

80 सीटें बढ़ेंगी
झुमरी तिलैया के सीडी गर्ल्स सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में नौंवी में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस वर्ष 80 सीटें बढ़ाई गई हैं. विद्यालय की प्राचार्य रीना सिंह ने बताया 1 अप्रैल से 2024-25 का नया शिक्षा सत्र शुरू होगा. 11वीं में कॉमर्स में 60 सीटें, विज्ञान में 60 और कला में 120 सीटों पर नामांकन किया जाएगा. 9वीं की छात्राओं का एडमिशन प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा.

ये भी पढ़ें-अफसर नहीं बन पाए तो क्या हुआ, ये काम कीजिए, कर लेंगे बड़े नौकरशाह से भी ज्यादा कमाई

डोमचांच में 120 सीट बढ़ायीं
चंद्रावती मेमोरियल सीएम हाई स्कूल डोमचांच में 120 सीटें बढ़ाई गई हैं. पिछले साल इस स्कूल में 106 छात्र और 83 छात्राओं ने एडमिशन लिया था. प्राचार्य विनोद मिश्रा ने जानकारी दी कि 11वीं क्लास में कॉमर्स में 60,विज्ञान में 60 और कला में 120 सीटों पर एडमिशन होगा. सीएम स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस कस्तूरबा विद्यालय की वार्डेन सुनीता कुमारी ने बताया उनके स्कूल में 75 सीटों पर एडमिशन होगा. इनमें से 25 सीटों पर एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर और बाकी में उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित चयन टीम की सिफारिश पर होगा.

बिलकुल प्राइवेट स्कूल की तरह सुविधाएं
तीनों सीएम उत्कृष्ट विद्यालयों में आधुनिक सुविधाएं हैं. लैब,आईसीटी लैब, स्मार्ट क्लासरूम ,डिजिटल बोर्ड, संगीत शिक्षा, खेल उपकरण, साइंस पार्क, लाइब्रेरी, सीसीटीवी यानि वो सब यहां है जो प्राइवेट स्कूलों में मिलता है.

Tags: Career Tips, Kodarma news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *