कूड़े से रोजाना 250 टन जैविक खाद बनाएगा यह प्लांट, करोड़ों की लागत से बनकर हुआ है तैयार

धीर राजपूत/फिरोजाबादः फिरोजाबाद में कूड़े के ढेर से जैविक खाद तैयार करने को लेकर एक प्लांट बनाया गया है. जिसमें शहरी इलाकों से आने वाले कूड़े-कचरे से इस प्लांट पर कई टन जैविक खाद तैयार होगी. नगर निगम द्वारा वेस्ट टू कम्पोस्ट प्लांट तैयार किया गया है और इसका संचालन एक निजी संस्था द्वारा किया जा रहा है. वहीं इस प्लांट को तैयार करने में करोड़ों रूपए की लागत आई है.

फिरोजाबाद नगर निगम के मुख्य अभियंता मनीष कुमार द्वारा मिली जानकारी के अनुसार फिरोजाबाद के चनौरा गांव में वेस्ट टू कम्पोस्ट प्लांट बनकर तैयार हो चुका है. जिसका संचालन एक निजी संस्था द्वारा किया जायेगा. वहीं उन्होंने बताया कि शहरी इलाकों से निकलने वाले पुराने कूड़े के ढेर और गीले कूड़े की रिसाइकलिंग की जायेगी और इसके साथ ही जैविक खाद को तैयार करने के लिए एक ओवरहेड टैंक भी तैयार किया गया है. वहीं इस प्लांट से रोजाना लगभग 250 टन जैविक खाद तैयार हो सकेगी. इस प्लांट पर अवशिष्टों को क्रेस करने की मशीन लगाई गई है. इसके साथ ही इस प्लांट के स्थापित होने से कूड़े का ढेर धीरे धीरे शहर से कम हो जाएंगे.

13.5 करोड़ की लागत से बना है ये प्लांट

निगम अधिकारी ने बताया कि फिरोजाबाद के चनौरा में बना ये प्लांट 13.5 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है. जिसका संचालन एक निजी संस्था द्वारा किया जायेगा. इसके साथ ही यह प्लांट शहरवासियों के लिए वरदान साबित होगा. इस प्लांट से गीले कूड़े को खत्म करने के साथ साथ बडी मात्रा में लोगों को जैविक खाद भी मिल सकेगी.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *