इस 12वीं पास के आगे इंजीनियर भी फेल, बिना बिजली से चला रहा पावरलूम कारखाना..

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. मध्य प्रदेश अजब है और यहां के लोग गजब है. यह बात एकदम सही है. वो कहते है ना यदि कुछ करने की मन में चाह है तो किसी न किसी तरह व्यक्ति को कामयाबी मिल ही जाती है. ऐसा ही कुछ मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में देखने को मिला. आपने देखा होगा कि इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को संचालित करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती थी. लेकिन अब मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में कक्षा 12वीं पास विद्यार्थी ने एक ऐसी मशीन बनाई है जो बिना बिजली से पावर लूम कारखाने का संचालन कर रही है. इस पावरलूम कारखाने में कपड़े का निर्माण होता है. इस कपड़े की मध्य प्रदेश महाराष्ट्र और गुजरात में डिमांड है.

जब लोकल 18 की टीम ने 12वीं पास कारखाने का संचालन करने वाले वसीम खान से बात की तो उन्होंने बताया कि मैंने मोबाइल के माध्यम से सौर ऊर्जा से पावर लूम कारखाने का कैसा संचालन होता है इसकी जानकारी निकाली. इसके बाद मैंने दिल्ली की सोलर प्लांट ऑटो प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से 5 लाख रुपए में यह प्लांट लगवाया. जिसमें मुझे 3 लाख की सब्सिडी मिली है. यह प्रोजेक्ट 20 साल तक चलेगा. चार पावर लूम इस पर आसानी से 17 घंटे तक चल रहें है. जिससे मेरे हजारों रुपए महीने की बचत हो रही है.

यह भी पढ़ें- बड़ी-बड़ी बीमारियों का दुश्मन है ये पौधा, गठिया, अस्थमा, कैंसर को करता है नियंत्रित, सात दिन में दिखेगा रिजल्ट

8 साल से पावरलूम कारखाने का हो रहा संचालन
वसीम का कहना है कि मैं पिछले 8 साल से पावरलूम कारखाने का संचालन कर रहा हूं. मुझे चार मशीन का बिजली बिल 10 से ₹12000 प्रति माह चुकाना पड़ता था. लेकिन अब यह सोलर प्लांट लगने से मुझे बिजली बिल नहीं भरना होगी. 20 साल तक इसका मेंटेनेंस कंपनी करेगी. पावर लूम यह मशीन है जिस पर कपड़े का निर्माण होता है. बुरहानपुर मध्य प्रदेश में एक लोता जिला है जहां पर सबसे अधिक पावरलूम है. यहां पर 40 हज़ार लोग पावर लूम व्यवसाय से जुड़े हुए हैं. यहां का कपड़ा महाराष्ट्र और गुजरात जाता है.

Tags: Hoshangabad News, Local18, Madhya pradesh news, Success Story

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *