अयोध्या और आसपास के हवाई अड्डों पर निजी जेट पार्किंग स्लॉट फुल, सोने की मूर्तियों की भारी मांग

अयोध्या और आसपास के हवाई अड्डों पर निजी जेट पार्किंग स्लॉट फुल, सोने की मूर्तियों की  भारी मांग

रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह से ज्वैलरी और सोने के व्यापारियों का धंधा चमक रहा है.

अयोध्या:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर के पास के हवाई अड्डों पर निजी जेट पार्किंग लॉट भर गए हैं और दुकानों में गोल्ट प्लेटेड मूर्तियां खत्म हो गई हैं. धनी भक्त केवल आमंत्रितों के लिए होने वाले हिंदू धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन समारोह की तैयारी कर रहे हैं. समाचार एजेसी रॉयटर की  एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी सोमवार को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होगे. इसमें 8000 से अधिक लोग उपस्थित रहेंगे. राम मंदिर का निर्माण पीएम मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी का एक प्रमुख चुनावी वादा था, जो कि पूरा किया जा रहा है.

उद्घाटन समारोह मंदिर का निर्माण करने वाला ट्रस्ट आयोजित कर रहा है. यह समारोह लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हो रहा है. भारत के तमाम जाने-माने लोगों के समारोह में मौजूद रहने की आशा है.

भारत के लक्जरी चार्टर सेवा क्लब वन एयर के सीईओ राजन मेहरा का कहना है कि, “इस समारोह में आमंत्रित किया जाना एक स्टेटस सिंबल बन गया है.” उन्होंने कहा कि उनके बेड़े में शामिल प्लेन, जिसमें डसॉल्ट फाल्कन 2000 शामिल है, को अगले सप्ताह कई यात्राओं के लिए बुक किया गया है.

अधिकारियों ने अनुमान जताया है कि 22 जनवरी को सौ निजी जेट अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगे. इससे यह पूरी तरह भर जाएगा. अयोध्या से सड़क के रास्ते से करीब चार घंटे की दूरी पर स्थित शहर वाराणसी में भी स्लॉट भरे हुए हैं. इसी तरह गोरखपुर हवाई अड्डे पर भी जेट के लिए जगह भरी हुई है.गोरखपुर सड़क मार्ग से अयोध्या से तीन घंटे की दूरी पर है.

राजन मेहरा ने चार्टर्स की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन निजी जेट बुकिंग वेबसाइट जेटसेटगो ने नौ पैसेंजर वाले फाल्कन 2000 जेट से मुंबई से गोरखपुर की उड़ान की कीमत करीब 74,000 डॉलर बताई है.

इस समारोह से ज्वैलरी और सोने के व्यापारियों का धंधा चमक रहा है. कुछ रिटेलर्स का कहना है कि भगवान राम की सोने की मूर्तियां, गोल्ड प्लेटेड मूर्तियां और मंदिर की रिप्लिका बहुत पसंद की जा रही हैं. इनकी कीमत 30,000 से 220,000 रुपये के बीच है. यह इतनी लोकप्रिय हैं कि इनका स्टॉक खत्म हो गया है. उन्होंने बताया कि कुछ चीजें थाईलैंड से इम्पोर्ट की गई हैं.

लखनऊ के एचएस ज्वैलर्स के मैनेजर बलदेव सिंह ने कहा, “ग्राहक गिफ्ट में देने और घरों में रखने के लिए इनकी मांग कर रहे हैं. इसके लिए उन्हें दो सप्ताह इंतजार करना पड़ रहा है.”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *