अब चैट बोट से पढ़ेगे सरकारी स्कूल के बच्चे, सरकार ने तैयार किया ये प्लान

शिखा श्रेया/रांची. अब झारखंड के सरकारी स्कूल के बच्चे भी निजी स्कूल के बच्चे को टक्कर देते हुए नजर आएंगे. चुकी यह युग डिजिटल का हो चला है और इस डिजिटल युग में राज्य के सरकारी स्कूलों को भी डिजिटल एक्टिव बनाने के लिए शिक्षा विभाग प्रयासरत है. दरअसल, अब सरकारी स्कूल के बच्चे भी अपनी लर्निंग एबिलिटी को बढ़ाने के लिए चैट बोट का इस्तेमाल करेंगे. इसकी शुरुआत शिक्षा विभाग के सचिव रवि कुमार और शिक्षा परियोजना निदेशक किरन वासी ने संयुक्त रूप से की है.

शिक्षा विभाग सचिव रवि कुमार ने मीडिया को बताया चैट बोट के माध्यम से बच्चे अपनी लर्निंग एबिलिटी को बढ़ा पाएंगे. सरकारी स्कूल में सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस चैट बोट को लांच किया गया है. पहले चरण में यह क्लास 6 से 8 के लिए लागू किया जा रहा है. सब कुछ ठीक रहा तो यह आगे की कक्षाओं के लिए भी जल्द लागू होगा.

Rakshabandhan: खास रक्षाबंधन पर तैयार होते है ये लड्डू, देखते ही मुंह में आ जाता है पानी

कैसे काम करेंगे चैट बोट?

चैट बोट लॉन्चिंग के अवसर पर चैट बोट के प्रतिनिधि आर्यन गर्ग ने बताया चैट बोट के माध्यम से बच्चे व शिक्षक अपनी ग्रोथ पर नजर पाएंगे. इसके लिए उन्हें सबसे पहले प्ले स्टोर से चैट बोट डाउनलोड करना पड़ेगा. फिर ओटीपी के द्वारा खुद को वेरीफाई कर पाएंगे. वेरिफिकेशन के बाद बच्चे वीकली प्रैक्टिस या फिर डेली प्रैक्टिस क्विज सबमिट कर पाएंगे. उन्होंने आगे बताया कि इससे उन्हें फौरन अपने मार्क्स भी पता चल जाएगा और अगर मार्क्स कम है तो क्यों काम है और इसके लिए क्या करने की जरूरत है. इस पर एक वीडियो भी उन्हें मिल जाएगा. जिससे वह खुद का आकलन कर खुद पर काम कर पाएंगे. वहीं, शिक्षक भी चैट बोट के माध्यम से लेसन प्लान व वर्कशीट बना सकेंगे. इसके अलावा वीडियो के माध्यम से भी क्लासरूम में सीखने और पढ़ाने की विधि को आसान कर पाएंगे.

Tags: Education news, Jharkhand news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *