अगर आप भी झड़ते हुए बालों से है परेशान तो अपनाएं यह देसी नुस्खा, दूर हो जाएगी समस्या

सौरभ वर्मा/ रायबरेली: अगर आप भी अपने बालों के झड़ने, बाल में रूसी या बालों के पतला होने जैसी समस्याओं से परेशान है तो अब आप बिल्कुल भी परेशान ना हो. क्योंकि आज हम आपको एक ऐसी देसी नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करने से आपके बालों की समस्या से बिल्कुल राहत मिल जाएगी. दरअसल, हम बात कर रहे हैं तुलसी के पत्ते, आंवले और नारियल के तेल की. जिसका पेस्ट बनाकर उपयोग करने से आप अपने बालों को मजबूत व काले घुंघराले बना सकते हैं.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि तुलसी के सूखे पत्ते और आंवला का पेस्ट बनाकर नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से हमारे बाल रेशम जैसे दिखेंगे. साथ ही यह घुंघराले व काले हो जाएंगे क्योंकि आयुर्वेद में तुलसी, आंवाले को बेहद महत्वपूर्ण व गुणकारी बताया गया है. इसमें एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

ऐसे करें उपयोग
रायबरेली की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि सबसे पहले तुलसी के पत्ते पानी में धुलने के बाद सुखा लें उसके बाद कटोरे में नारियल का तेल डालें और उसी में आंवाले का पाउडर डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें. उसके बाद इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर रख दें. जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए उसके बाद इसे अपने बालों में धीरे-धीरे लगा लें. लगाने के आधा घंटा बाद बालों को ठंडा पानी से धुल दें. यह प्रक्रिया सप्ताह में दो बार जरूर करें. आपके बाल घुंघराले हो जाएंगे यदि डैंड्रफ या रूसी है वह भी खत्म हो जाएगी. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल दोनों तरह के गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि स्कैल्प हाइड्रेट हो जाती है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत हो जाते हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *