ये रहा वजन कम करने का 7 दिनों का डाइट प्लान, शर्तिया गलकर बाहर निकलेगी पेट की चर्बी, मोटापे पर लगेगा लगाम

हाइलाइट्स

पहला दिन आप दिन की शुरुआत सुबह लेमन वाटर से करें.
स्नैक्स में अंगूर, आड़ू और कॉटेज चीज का सेवन करें.

7 Day Weight Loss Diet Plan: मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर, किडनी प्रोब्लम जैसी बीमारियां लग जाती है. मोटापे के लिए कई कारण जिम्मेदार होते हैं लेकिन इनमें सबसे ज्यादा गतिहीन शरीर और गलत खान-पान जिम्मेदार है. जब हम अनाप-शनाप और ज्यादा एनर्जी या फैट वाली चीजें ज्यादा खाएंगे और उस हिसाब से उनती शारीरिक मेहनत नहीं करेंगे तो चर्बी शरीर में जमती जाएगी और मोटापा बढ़ता जाएगा. यानी हमारे शरीर में भोजन से जो एनर्जी बनेगी उतना खर्च ही नहीं हो पाएगा. इस कारण वजन में वृद्धि होने लगेगी. यदि मोटापे पर लगाम नहीं लगाया जाए तो इससे कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाएगा. हालांकि जिन प्रमुख दो कारणों से मोटापा बढ़ता है उन्हीं दो कारणों पर लगाम लगाकर मोटापे पर भी लगाम लगाया जा सकता है. यदि आप वेजिटेरियन हैं तो केवल 7 दिनों के अंदर ये खास डाइट प्लान चर्बी को गलाना शुरू कर देगा. आइए जानते हैं कि ये डाइट प्लान है क्या.

चर्बी गलाने के लिए 7 दिनों का डाइट प्लान

1. पहला दिन-टीओआई ने एक्सपर्ट के हवाले से 7 दिनों का वेजिटेरियन डाइट प्लान बनाया है. एक्सपर्ट के मुताबिक यदि हम वेजिटेरियन डाइट को सही तरीके से बनाएं और इसका अनुपात सही रखें तो मोटापा पर अंकुश लगाया जा सकता है. इससे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन भी होगा. एक्सपर्ट के मुताबिक पहला दिन आप दिन की शुरुआत सुबह लेमन वाटर से करें. एक गिलास गुनगुने पानी में ताजा नींबू निचोड़ कर डाल दें और उसे पीएं. इसके बाद ब्रेकफास्ट में छाछ, बैरीज और शहद को शामिल करें. लंच में जो चीज शामिल करें, उसके साथ क्विनोआ, ब्लैक बींस सलाद के साथ नींबू मिलाएं. इसके बाद भी दिन में यदि आपको भूख लगती है तो स्नैक्स में खीरा या गाजर खाएं. डिनर में साबुत गेंहू से बनी रोटी, टोफू स्लाइस, प्रोटीन के लिए कुछ फूड्स और सलाद खाएं और जल्दी सो जाएं.

2. दूसरा दिन-दूसरे दिन नींबू-पानी पीने के बाद एक कप पोहा और कुछ हरी सब्जियों का नाश्ता करें. लंच में पालक, हरी मटर, सलाद, चावल इत्यादि को शामिल करें. इसके बाद शाम में स्नैक्स के रूप में बादाम, अखरोट, मूंगफली, सेब और बटर का सेवन करें. डिनर में मसूर की दाल के साथ ब्राउन राइस और करी को शामिल करें.

3. तीसरा दिन-आज भी नींबू पानी के साथ दिन की शुरुआत करें. एक घंटे बाद मूंगफली बटर टोस्ट या कुछ फ्रूट स्मूदी को नाश्ते के रूप में लें. लंच के लिए एक कटोरा रोस्टेट वेजिटेबल, क्विनोआ और ताहिनी को शामिल करें. इसके बाद यदि शाम में भूख लगे तो स्नैक्स में छाछ और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें. फिर रात में जूचिनी नूडल्स, पेस्तो और चेरी टोमेटो से डिनर करें.

4. चौथा दिन-नींबू-पानी के बाद ब्रेकफास्ट में मल्टीग्रेन आटे की 2 रोटियां और हरी सब्जी के साथ एक कटोरा दही लें. लंच में शकरकंद, ब्लैक बींस सलाद हल्का ब्राउन राइस लें. स्नैक्स में सेलेरी स्टीर, पीनट्स बटर ले सकते हैं. इसके बाद रात के डिनर में हरी सब्जियां, क्विनोऔर और सलाद खाएं.

5. पांचवां दिन-ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स पानी, 2 मल्टीग्रेन आटे की रोटियां, इडली और नारियल तथा पुदीने की चटनी लें. आप चाहें तो एक कप रस्म भी ले सकते हैं. स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स, बादाम खाएं. लंच के लिए मसूर की दाल, वेजिटेबल सूप, साबुत अनाज से बनी रोटियां लें. रात में ग्रील्ड मशरूम, क्विनोआ और सलाद लें.

6. छठा दिन-आज ब्रेकफास्ट में साबुत अनाज का टोस्ट, अंडा और एवोकाडो लें. स्नैक्स में अंगूर, आड़ू और कॉटेज चीज का सेवन करें. लंच के लिए छोले, ब्राउन राइस, हरी सब्जियां लें. वहीं डिनर में आप शकरकंद, ब्लैक बींस, कॉर्न और सालसा का सेवन कर सकते हैं.

7. सांतवां दिन-डाइट प्लान के आखिरी दिन दालचीनी का पानी पीएं. इसके अलावा ब्रेकफास्ट में बेसन चिल्ला को पुदीना और लहसुन की चटनी के साथ खाएं. इसके अलावा एक सेब लें. स्नैक्स में आप मिक्स्ड बैरीज और एक चम्मच क्रीम खाएं. लंच के लिए पालक, स्टफ्ड मशरूम काफी है. वहीं रात में हरी सब्जियां, टोफू या सोयाबींस, फ्राई फूलगोभी के साथ सलाद को डिनर में शामिल करें. इन सात दिनों के डाइट प्लान से न केवल चर्बी गलनी शुरू हो जाएगी बल्कि शरीर से सभी तरह के हानिकारक रसायन बाहर निकल जाएंगे.

इसे भी पढ़ें-3 मैजिकल आटे की रोटियां रोज करें सेवन, वजन पर भी लगेगा लगाम, शुगर का भी मिट जाएगा नामोनिशान

इसे भी पढ़ें-सिर पर चाहिए लहराती जुल्फें, तो हर रोज रात में लगाएं ये 4 हर्बल तेल, कुछ ही दिनों में घुंघराले निकलेंगे बाल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *