महासमुंद जिले के इस शिक्षक को मिलेगा राज्य शिक्षक पुरस्कार, जानें शिक्षक की पांच बड़ी उपलब्धियां

रामकुमार नायक/महासमुंद: एक शिक्षक के लिए इससे ज्यादा गर्व की बात और क्या हो सकती है की  उन्हें राज्य के सर्वोत्कृष्ट पुरस्कार, अर्थात् राज्य शिक्षक पुरस्कार, से सम्मानित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ में इस शिक्षक दिवस पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, और स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा. इसके लिए राजभवन में तैयारी की जा रही है, और 5 सितंबर को राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन होगा. इस सम्मान के लिए महासमुंद जिले के एक शिक्षक का भी चयन हुआ है.

महासमुंद जिला मुख्यालय से 122 किमी. दूर शाउमा विद्यालय तोरेसिंहा में पदस्थ गणित व्याख्याता डॉ.अनिल कुमार प्रधान का चयन राज्य शिक्षक सम्मान के लिए हुआ है. उन्होंने प्रेरक शाला प्रोजेक्ट, इंस्पायर अवार्ड में कार्यकुशलता,कोरोना काल मे ऑनलाइन शिक्षा गुणवत्ता, साक्षरता वृद्धि ,विज्ञान गणित क्लब विकास में अनुकरणीय प्रयास ,आत्मानंद विद्यालय शोधपत्र प्रकाशन तथा शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सक्रिय भूमिका निभाई है.

व्याख्याता डॉ.अनिल कुमार प्रधान समाज के साथ विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से जुड़े हुए हैं. पदस्थ विकासखण्ड में शैक्षणिक कार्यो में पूर्ण सहभागिता रखते हैं. इसके अलावा विद्यार्थियों के साथ इनका व्यवहार सदैव सहयोगात्मक और मार्ग प्रशस्तदायक रहता है. साथ ही जिला के विज्ञान परिषद कार्यक्रम में सदैव जुड़ते हैं. शिक्षा के अभिन्न अंग साहित्य सृजन में शिक्षक की विशेष रुचि है. वनमाली सृजन पीठ और  पूर्वा साहित्य मंच में इनकी सक्रिय सहभागिता प्रत्यक्ष उदाहरण है. देश और राज्य के हित मे प्रेरणादायी ऑनलाइन कार्य करने के कारण सोशल मीडिया में वर्चुअल वैल्यू कार्यक्रम के माध्यम से उच्च सम्मान प्राप्त हैं, उनका स्कूल के प्रति समर्पण और विद्यार्थियों के ऊपर अमिट प्रभाव है.

व्याख्याता डॉ.अनिल कुमार प्रधान की 5 उपलब्धियां
1.प्रेरक शाला प्रोजेक्ट के लिए जिला कलेक्टर से उत्कृष्ट शिक्षक व SCERT टी रायपुर से रोल मॉडल शिक्षक का सम्मान.
2. इन्सपायर अवार्ड मानक में श्रेष्ठ ब्लॉक नोडल शिक्षक , MSME प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए श्रेष्ठ ब्लॉक संयोजक का सम्मान.
3. कोरोना काल मे ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए श्रेष्ठ ब्लॉक नोडल का सम्मान.
4. गणित व विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए व राज्य में अँग्रेजी माध्यम स्कूल से सम्बंधित अवधारणा को बढ़ावा देने के विभिन्न शोध पत्र लेखन व प्रकाशन.
5. ब्लॉक के स्कूलों में गणित व विज्ञान क्लब को बढ़ावा देने के लिए गणित प्रायोगिक कार्य हेतु पुस्तक लेखन व वितरण का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत करना.

Tags: Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18, Mahasamund News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *