अगले हफ्ते से शुरू हो रहे हैं पंचक, 5 दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है बड़ा नुकसान

परमजीत कुमार/देवघर. सावन का पावन महीना समाप्त होने वाला है. लेकिन आने वाले भादो माह की शुरुआत ही अच्छा नहीं रहने वाला है. प्रत्येक महीना में पांच दिन पंचक रहता है. जो बेहद नकारात्मक परिणाम लेकर आता है. इन पांच दिनों के अंतराल में शुभ कार्य की मनाही रहती है. भादो माह की शुरुआत पंचक में हो रही है.

हिन्दू धर्म में किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले शुभ मुहूर्त या शुभ तिथि देखी जाती है. इसलिए पंचक के दौरान 5 दिनों में शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं. भादो माह की शुरुआत 1 सितंबर से होने वाली है. लेकिन 30 अगस्त से ही पंचक प्रवेश कर रहा है. जोकि 3 सितंबर तक रहने वाला है.

क्या कहते है ज्योतिषआचार्य
देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि पंचक के दिनों में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव ज्यादा रहता है. इसके प्रभाव से यह पांच दिन शारीरिक और मानसिक कष्ट ज्यादा होता है. पंचक के दिनों में कोई भी जोखिम भरा कार्य करने से बचना चाहिए. वहीं पंचक के दिनों में व्यापार में भी लेनदेन से बचना चाहिए. नहीं तो धन हानि भी हो सकती है.

पंचक में इन कार्यों की रहती है मनाही
पंचक के दौरान घर की छत नहीं ढालना चाहिए. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ऐसा करने से धन हानि और घर में कलेश बढ़ता है. पंचक के दिन में कोई भी मांगलिक कार्य या शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. अगर आप पंचक के दिनों में शुभ कार्य करते हैं तो वह सफल नहीं माना जाता है. पंचक के दिनों में दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए. क्योंकि दक्षिण की दिशा यम की दिशा मानी जाती है. इस दिशा में यात्रा करने से चोट चपेट की संभावनाएं बढ़ जाती है. अगर किसी की मृत्यु पंचक के दिनों में हो जाती है तो दाह संस्कार करने से पहले किसी पंडित की सलाह लेनी चाहिए. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो अर्थी में पांच आटे का पुतला और कुश रख दें. ऐसा करने से पंचक का दोष समाप्त हो जाता है.

कब से कब तक रहेगा पंचक
ज्योतिष आचार्य बताते है की सभी माह के पांच दिन पंचक रहता है.पंचक 30 अगस्त की सुबह 10 बजकर बजकर 36 मिनट से शुरू हो रहा है. यह पांच दिन तक रहने वाला है. 03 सितम्बर रविवार को दोपहर 3 बजकर 58 मिनट पर पंचक की समाप्ति होगी. इन पांच दिनों मे कोई शुभ या नया कार्य बिल्कुल ना करे नहीं तो हानि हो सकती है.

Tags: Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *