स्ट्रेस आपको इमोशनली कर देता है कमजोर, ऐसे करें अपना Stress management

स्ट्रेस आपको इमोशनली कर देता है कमजोर, ऐसे करें अपना Stress management

इसके अलावा आप एक्सरसाइज भी करें. इससे आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है.

Stress management tips : कुछ लोग हर छोटी बात को दिल पर लगा लेते हैं, जिसके कारण तनाव में आ जाते हैं. ऐसे लोगों को अपने इमोशन्स से डील करने नहीं आता. यही कारण है कि वो हर छोटी बात में उलझ जाते हैं. इसके कारण उन्हें एंग्जायटी का भी सामना करना पड़ता है, जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए ठीक नहीं है, ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आपका स्ट्रेस आसानी से मैनेज हो सकता है. Hill station की रोड ट्रिप करते समय क्या चीज खाना चाहिए जानिए यहां

स्ट्रेस मैनेजमेंट कैसे करें

यह भी पढ़ें

– आपको बता दें कि जब भी आपको ऐसा कुछ महसूस हो तो आप मेडिटेशन का सहारा लीजिए. मेडिटेशन करने से भी आपको काफी हद तक इससे राहत मिल जाएगी. ऐसा करने से आप ओवर थिंक से बच सकते हैं. इससे आपको यह समझने में भी आसानी होगी की आप किस बात से परेशान हैं. 

– जर्नलिंग करना भी बहुत आसान होता है स्ट्रेस और एंग्जाइटी से निकलने के लिए. आप हर दिन एक नोटबुक और पेन लीजिए और अपनी सारी भावनाएं लिख डालिए. इससे आपका मन हल्का होगा. जो बात आप किसी से नहीं कह पा रहे हैं वो डायरी में लिखें. वहीं, इन सब बातों के बारे में आप अपने भरोसेमंद दोस्त से बात करें. आप अगर किसी बात को कहने में असमर्थ हैं तो फिर यह तरीका अच्छा होता है अपनी बात कहने का. इसके अलावा आप प्रोफेशनल हेल्प भी ले सकते हैं. 

– इसके अलावा आप एक्सरसाइज भी करें. इससे आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्छी रहती है. एक्सरसाइज करने से हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है. आपको बता दें कि एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल कम होता है. आप चाहें तो हर दिन वॉकिंग और रनिंग भी कर सकते हैं, इससे भी मूड बेहतर होने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *