सोने से कम नहीं है बिहार का ‘काला गेहूं’, हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

दीपक कुमार, बांका: बिहार में प्रयोगधर्मी खती का चलन बढ़ते जा रहा है. यहां के किसान अलग प्रजाति के फसलों की खेती कर बेहतर मुनाफा कमा करे हैं. इसी कड़ी में बांका के इस किसान ने भी काला धान के बाद इस बार काला गेहूं की खेती की है. काला धान के साथ-साथ काला गेहूं की खेती करने पर दोगुना मुनाफा होता है. इसकी खेती बांका जिला अंतर्गत अमरपुर के किसान संजीव कुमार कर रहे हैं.

संजीव ने बताया कि काला धान और गेहूं की फसल में प्रचूर मात्रा में एंथोसायनिन की मात्रा होती है. यह ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कैंसर, मानसिक तनाव, दर्द और एनीमिया जैसे रोगों के लिए काफी कारगर है. अधिकतर लोग काले गेहूं का उपयोग रोग से बचने के लिए करते हैं.

काला गेहूं में एंथोसायनिनपिगमेंट की मात्रा होती है अधिक
संजीव कुमार ने बताया कि 2020 से ही काला गेहूं की खेती कर रहे हैं. पहली बार इसका बीज पटना से लेकर आए थे और छोटे भूभाग में प्रयोग के तौर पर खेती की शुरुआत की थी. अब 5 एकड़ में काले गेहूं के अलावा काला धान की खेती करते आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि काले गेहूं की बाली सामान्य गेहूं की तरह ही होता है, लेकिन रंग काला होता है.

एंथोसायनिन पिगमेंट की मात्रा अधिक होने की वजह से इसका रंग काला होता है. इसमें सामान्य गेहूं की अपेक्षा एंथोसायनिनपिगमेंट 140 पीपीएम तक पाया जाता है जबकि सामान्य गेहूं में 15 पीपीएम तक ही होता है. काले गेहूं में सामान्य से अधिक पाचन क्षमता होती है. यह मानव के लिए पाचन तंत्र के लिए बेहद प्रभावशाली होता है.

10 से 12 हजार प्रति क्विंटल बिकता है काला गेहूं
किसान संजीव कुमार ने बताया कि काले गेहूं को भी सामान्य गेहूं की तरह ही बोया जाता है और तीन बार सिंचाई की जाती है. इसे रासायनिक उर्वरकों द्वारा तैयार किया जाता है. उन्होंने बताया कि साधारण गेहूं की कीमत 1800 रुपए क्विंटल होता है तो वहीं काले गेहूं की कीमत 10 से लेकर 12 हजार प्रति क्विंटल तक होता है.

राम-जानकी पथ के लिए हुआ भूमि अधिग्रहण, मुआवजे को लेकर सीवान में भारी विरोध, जानें पूरी बात

उन्होंने बताया कि काला गेहूं 150 रूपए प्रति किलो बिकता है. काला गेहूं औध धान की खेती से सालाना पांच लाख से अधिक की कमाई कर लेते हैं.

Tags: Banka News, Bihar News, Farming, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *