सेहत के लिए औषधि है यह ‘सुपरफूड’, मोटापा घटाने से लेकर हार्ट तक के लिए फायदेमंद

सोनिया मिश्रा/ चमोली.सेहत को दुरुस्त रखने के लिए हर कोई अलग-अलग तरह के उपाय करता है. कोई जिम जाता है, तो कोई डाइट प्लान बनाता है. स्वस्थ शरीर के लिए सबकी पहली जरूरत अपनी डाइट पर ध्यान देना और दूसरा ड्राईफ्रूट्स खाना होता है. इन्हीं ड्राईफ्रूट्स में से एक है खजूर, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जिसके सिर्फ दो से तीन फल खाने से कई बीमारियों का निदान हो जाता है.इसके अलावा खजूर (Dates Benefits) वजन घटाने, हड्डियां मजबूत करने, इम्युनिटी बढ़ाने और हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद है. यानि एक फल (खजूर) कई परेशानियों का समाधान है और अपनी इन्हीं खासियत के कारण इसे ‘सुपरफूड’ कहा जाता है. त्योहार के दौरान भी खजूर का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है.

वजन कम करने में मददगार

जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो डॉक्टर्स उन्हें खजूर खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है. साथ ही इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रूटोज एनर्जी लेवल बूस्ट करने में मदद करते हैं, जिससे थकान भी महसूस नहीं होती है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना 4 से 6 खजूर नाश्ते में खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. आप इसे शाम को ग्रीन टी के साथ भी ले सकते हैं. इसका सेवन जंक फूड खाने की क्रेविंग को कंट्रोल करता है.

त्वचा और हड्डियों के लिए फायदेमंद

खजूर त्वचा और हड्डियों के लिए लाभदायक है. इसमें खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं, जिसे खाने से स्किन भी हेल्दी रहती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो कमजोर हड्डियों को फायदा पहुंचाते हैं.खजूर में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

तनाव मुक्त रखने में मददगार

उत्तराखंड के गौचर में तैनात डॉक्टर रजत कहते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने पेशे और अन्य जिम्मेदारियों को लेकर लगभग सभी लोग तनाव महसूस करते हैं. ऐसे में अपनी डाइट में रोजाना खजूर को शामिल करने से व्यक्ति को विटामिन सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ती है, जिससे हम स्ट्रेस फ्री रहते हैं. इसलिए ज्यादातर डॉक्टर्स की राय होती है कि अगर तनाव से मुक्त रहना है, तो अपनी सुबह की डाइट में खजूर जरूर शामिल करें.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *