सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में दिखाती हैं असर, आप भी हो जाएंगे फिट

सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में दिखाती हैं असर, आप भी हो जाएंगे फिट

How To Lose Weight: वजन घटाने में असर दिखाती हैं कुछ आदतें. 

Weight Loss: लगातार बढ़ता वजन कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन सकता है, वहीं अपना वजन बढ़ता देख बहुत से लोग परेशान रहने लगते हैं. ऐसे में वजन घटाने की तरफ बढ़ाए छोटे कदम भी इस स्ट्रेस को कम कर सकते हैं और आपको फिट होने में मदद करते हैं. यहां ऐसी ही सुबह की कुछ आदतों (Morning Habits) का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें अपनाकर वजन कम करने की कोशिश की जा सकती हैं. सुबह के समय किए गए ये काम फैट पिघलाने का काम करते हैं और शरीर को टोंड बनाते हैं. अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशान हैं तो इन आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

सूखे और उलझे बालों में जान भर देती हैं घर की ये 5 चीजें, लगाते ही दिखने लगता है असर 

वजन कम करने वाली आदतें | Weight Loss Habits 

उठकर पिएं पानी 

सुबह उठने के बाद तुरंत नाश्ता नहीं करना चाहिए बल्कि सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना सही रहता है. इससे फैट बर्न (Fat Burn) होने में मदद मिलती है. एक गिलास हल्का गर्म पानी, जीरा पानी, अजवाइन पानी या नींबू वाला पानी पिया जा सकता है. ये सभी पानी वेट लॉस ड्रिंक की तरह काम करते हैं. गर्म पानी पीने के आधे घंटे बाद ही कुछ खाएं. 

वजन घटाने में कमाल का असर दिखाते हैं ये 4 सूखे मेवे, बर्फ की तरह पिघलने लगता है फैट 

ब्रेकफास्ट करें हेल्दी 

हेल्दी और पेट भरने वाला नाश्ता (Breakfast) वजन घटाने में अच्छा असर दिखाता है. नाश्ता अच्छा हो तो लंबे समय तक पेट भरा हुआ भी रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती. पोहा, चीला, अंडे, स्टफ्ड रोटी, ओट्स और दलिया नाश्ते के अच्छे ऑप्शंस हैं. 

खाने के 20 मिनट बाद पानी

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो इस 20 मिनट रूल को जीवनशैली में उतार लीजिए. खाना खा लेने के 20 मिनट बाद गर्म पानी पिया जाए तो फैट बर्न होने में असर दिखता है. 

वॉक करना है जरूरी 

सुबह अगर आपके पास समय होता है तो नाश्ता करने से पहले या बाद में आधा घंटा वॉक करें. वजन घटाने के लिए वॉक करने का सबसे सही तरीका है कि कुछ भी खाने के बाद आधा घंटे वॉक करें. अगर आपको दिनभर में टाइम नहीं मिलता है तो आप रात में एक घंटा वॉक कर सकते हैं. 

मिड डे मील लेना 

सुबह अगर आप 8 बजे तक खाना खा लेते हैं तो 10:30 से 11:00 बजे के बीच मिड डे मील लें. यह भी सुबह का ही वक्त है जिसमें आप स्नैक्स, फल, छाछ, कॉफी या ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *