सुबह उठते ही खाली पेट 1 चम्‍मच शहद के साथ खाएं सिर्फ 1 लहसुन की कली, होंगे ऐसे गजब के फायदे, रह जाएंगे हैरान

सुबह उठते ही खाली पेट 1 चम्‍मच शहद के साथ खाएं सिर्फ 1 लहसुन की कली, होंगे ऐसे गजब के फायदे, रह जाएंगे हैरान

Lahasun aur Shahad khane ke fayde: जानते हैं कि लहसुन और शहद का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन क्यों किया जाना चाहिए?

खास बातें

  • लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.
  • लहसुन और शहद दोनों कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं
  • जानते हैं लहसुन और शहद को एक साथ खाने से क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं.

Honey Garlic Health Benefits: हम सभी जानते हैं कि लहसुन खाने के बहुत फायदे होते हैं. सर्दियों में लहसुन कई रोगों से बचाने में मददगार होता है. लहसुन (Garlic) को आयुर्वेद में सदियों से एक औषधि के रूप में अपनाया गया है. लहसुन (Lahsun ke fayde) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है. इसमें एलिसिन कंपाउंड मौजूद होता है. यही वजह है कि लहसुन उपचारात्मक और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. लहसुन फोलेट, नियासिन, विटामिन सी, विटामिन के और थायमिन से भरपूर होते हैं. लहसुन में यह फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण होते है. आप समझ सकते हैं यह आपकी सेहत के लिए कितना अच्‍छा है. वहीं, शहद (Honey Benefits) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं,जो घाव को भरने, अच्‍छी त्‍वचा देने, बेहतर पाचन करने में मददगार हैं. तो अगर आप लहुसन और शहद (Shahad ke fayde) को एक साथ खाते हैं, तो यह फायदों को डबल कर सकता है. तो चलिए बिना देर करते जानते हैं लहसुन और शहद को एक साथ खाने से क्‍या-क्‍या फायदे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें

इसे भी पढ़ें : Foods To Avoid Before Bed: सोने से पहले बिल्कुल न खाएं ये 4 चीजें, रात भर टूटती रहेगी नींद

खाली पेट लहसुन और शहद खाने के फायदे | Benefits Of Consuming Honey And Garlic On An Empty Stomach

जैसा कि हमने आपको बताया लहसुन और शहद दोनों कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं. ऐसे में अगर आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं, तो यह आपको सेहत से जुड़े कई लाभ दे सकता है. अगर आप शहद और लहसुन का सेवन खाली पेट करते हैं, तो यह इसके फायदों को और बढ़ा देगा. दोनों ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने में मददगार हैं. सुबह खाली पेट शहद और लहसुन का सेवन करने से आपका पाचन भी बेहतर रहता है, तो चलिए जानते हैं कि लहसुन और शहद का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से आप क्‍या क्‍या लाभ पा सकते हैं.

तेजी से घटेगा वजन : अगर आप वजन कम करना चाह हरे हैं, तो लहुसन और शहद की जोड़ी आपकी मदद कर सकती है. बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन और शहद का सेवन करें. दोनों ही मिल कर आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करते हैं. और यह मोटापा कम करने में आपकी मदद करता है.

मजबूत होगी इम्यूनिटी : मौसम बदल रहा है और प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अगर आपको किसी चीज की सबसे ज्‍यादा जरूरत है तो वह है स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी. लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले फायदों में से एक है मजबूत इम्यूनिटी.

सर्दी-जुकाम से राहत : सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम बेहद ही आम संक्रमण हैं. अगर आप लहसुन और शहद दोनों का सेवन करते हैं, तो यह आपको इनसे बचाने में मदद करेगा. एक तो यह इम्‍यून‍िटी को मजबूत करेगा, दूसरा इनी तासीर गर्म होती है, तो ये सर्दी में आपको गर्मी का एहसास भी कराएंगे.

बालों को करें काला और घना : अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं और आपको डर है कि आप जल्‍दी ही गंजे न हो जाएं, तो लहसुन और शहद का एक साथ सेवन करने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी. 

दिल के लिए बेजोड़ है ये मेल : लहसुन और शहद का सेवन आपके दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा है. यह आपके हार्ट को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित होगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *