सीलबंद तहखाना, छिपे हुए साक्ष्य, ज्ञानवापी के वो सबूत जिसको अदालत भी इग्नोर ना कर सकी

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने व्यासजी तहखाने में पूजा के अधिकार को चुनौती को खारिज करते हुए फैसला किया है कि वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में हिंदू प्रार्थनाएं जारी रहेंगी। यह फैसला ऐतिहासिक और धार्मिक साज़िश की पृष्ठभूमि के बीच आया है, क्योंकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के हालिया निष्कर्षों से परिसर के गहरे अतीत का पता चलता है। विवाद व्यास जी का तहखाना के आसपास केंद्रित है, जहां शैलेन्द्र कुमार पाठक ने वंश और परंपरा का हवाला देते हुए दिसंबर 1993 से बंद हिंदू पूजा प्रथाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी थी। मस्जिद के प्रबंधन ने मूर्तियों के अस्तित्व या पूर्व पूजा से इनकार करते हुए इन दावों का विरोध किया। हालाँकि, अदालत का निर्णय एएसआई की रिपोर्ट से प्रभावित था, जिसमें सुझाव दिया गया था कि मस्जिद, और वास्तव में संपूर्ण ज्ञानवापी परिसर, एक प्राचीन हिंदू मंदिर की नींव के ऊपर स्थित है। 

ASI के सर्वे में क्या हुआ खुलासा?

एएसआई द्वारा जमीन में भेदने वाली राडार तकनीक के इस्तेमाल से मस्जिद की संरचना के नीचे सिर्फ एक नहीं बल्कि दस तहखानों का अनावरण हुआ। मस्जिद के तहखाने के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में प्रत्येक में पाँच कक्ष हैं। इनमें से आठ तहखानों को सील कर दिया गया था और मिट्टी से भर दिया गया था और उन्हें खोला नहीं जा सकता था। वर्तमान में दो तहखाने सुलभ हैं, जिनमें से एक व्यास जी का तहखाना है। सर्वेक्षण में तीसरे कक्ष में व्यास तहखाना से सटे एक कुएं की भी पहचान की गई।

दावे और प्रतिदावे

हिंदू पक्ष का मानना ​​है कि इन सीलबंद तहखानों में अतीत की कुंजी है, जिनमें संभावित रूप से प्राचीन मंदिर की हिंदू मूर्तियां और कलाकृतियां हैं। उन्होंने सत्य को उजागर करने के लिए आगे पुरातात्विक अन्वेषण की वकालत की है। मौजूदा संरचना पर इस तरह की खुदाई के संभावित प्रभाव के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए, मस्जिद के तहखाने की आगे की पुरातात्विक खोज के आह्वान को मुस्लिम पक्ष द्वारा सावधानी से पूरा किया गया है। ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी के वकील ने आशंका जताई कि किसी भी गड़बड़ी से मस्जिद की अखंडता को खतरा हो सकता है। 

कानूनी लड़ाई जारी है

जबकि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले ने दक्षिणी तहखाने में हिंदू प्रार्थनाओं की अनुमति दी है, अन्य नौ तहखानों और कुएं का भाग्य अनिश्चित है। स्नान करने के स्थान “वज़ुखाना” के एएसआई सर्वेक्षण के लिए हिंदू पक्ष की याचिका, जिसके बारे में उनका दावा है कि इसमें एक शिवलिंग है, अदालत के फैसले का इंतजार कर रही है। कानूनी लड़ाइयों और पुरातात्विक खुलासों के बीच, यह देखना बाकी है कि क्या इन छिपे हुए कक्षों में परिसर की विवादास्पद उत्पत्ति की चाबियाँ हैं। फिलहाल, ज्ञानवापी मस्जिद के नीचे क्या है इसका रहस्य बरकरार है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *