सीतामढ़ी DEO के एक्शन पर उठे सवाल, स्कूल के सभी शिक्षकों से मांगा है स्पष्टीकरण, जानिए मामला

हाइलाइट्स

सीतामढ़ी डीईओ की कार्रवाई पर उठा सवाल, शाम के 4. 38 बजे किया था विद्यालय निरीक्षण.
स्कूल में सभी शिक्षक थे उपस्थित, नहीं थे छात्र. बच्चों की अनुपस्थिति देखकर मांगा स्पष्टीकरण.
स्पष्टीकरण पत्र में वेतन काटने की चेतावनी, इससे पहले किसी स्कूल में नहीं हुई है ऐसी कार्रवाई.

सीतामढ़ी. सीतामढ़ी जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीईओ) प्रमोद कुमार साहू के निरीक्षण के समय को लेकर विवाद बढ़ गया है. इसको लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं कि कक्षा में चार बजे के बाद बच्चों की उपस्थिति को लेकर डीईओ ने कार्रवाई की चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है, जबकि इससे पहले साढ़े 4 बजे के बाद किसी जिले के किसी भी स्कूल में कार्रवाई नहीं की गई है. बता दें कि शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार भी कक्षा का समय 10 बजे से 4 बजे के बीच ही होता है.

बता दें कि सीतामढ़ी के डीईओ ने सुरसंज के उर्दू विन्धी मध्य विद्यालय में अपने निरीक्षण का समय भी शाम के 4:38 बताया है. उनके ऑफिस से निर्गत पत्र में विद्यालय का निरीक्षण करने की बात का जिक्र करते हुए कहा है कि निरीक्षण के समय स्कूल में सभी शिक्षक उपस्थित थे, लेकिन इस दौरान बच्चों की अनुपस्थिति देखकर कार्रवाई की गई. शाम 4:38 पर स्कूल में एक भी बच्चे नहीं थे और इसको लेकर डीईओ ने स्पष्टीकरण मांगा और सभी शिक्षकों से कार्रवाई की बात कही है.

सीतामढ़ी डीईओ कार्यालय से निर्गत पत्र की कॉपी.

डीईओ ने स्पष्टीकरण में सही जवाब नहीं मिलने पर वेतन काटने की चेतावनी दी है. जबकि 4:30 के बाद इससे पहले किसी जिले में भी कार्रवाई नहीं हुई थी. बता दे की 5 मार्च को निरीक्षण किया गया था. इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 6 मार्च को ज्ञापन संख्या 782 के तहत शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा था. इसमें आरोप लगाया गया था कि निरीक्षण के समय शिक्षक शिक्षिका उपस्थित पाए गए, लेकिन निरीक्षण के समय विद्यालय में एक भी छात्र उपस्थित नहीं थे.

पत्र में जिक्र किया गया है कि निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में दो वर्ग कक्षा में थे, जिसका विभागीय नियमानुसार निस्तारण कार्य पूर्ण नहीं हुआ है. इसलिए निरीक्षण के समय विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति शून्य रहने के कारण सभी शिक्षक शिक्षिका का वेतन काटने की चेतावनी दी गई थी. इस संबंध में उन्हें अपना स्पष्टीकरण 24 घंटे के अंदर अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराने के लिए सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था. इसके साथ ही प्रभारी प्रधानाध्यापक को उपरोक्त बिंदुओं पर अपना स्पष्टीकरण पत्र प्राप्ति के साथ ही उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था, ताकि मामले में अग्रेतर कार्रवाई की जा सके.

Tags: Bihar education, Bihar News, Bihar Teacher

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *