सिर्फ 100 ग्राम अलसी के बीज में है अथाह औषधीय शक्ति, शुगर, बीपी का हो जाएगा एक साथ अंत, कैंसर पर भी सीधा चोट

हाइलाइट्स

अलसी के बीज हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म कर सकते हैं.
सिर्फ 100 ग्राम अलसी के बीज में 534 कैलोरी ऊर्जा मिल जाती है.

Benefits of Flaxseeds: पिछले कुछ सालों से अलसी के बीज के चमात्मकारिक फायदों से दुनिया भर के वैज्ञानिक हैरान हैं. कई ऐसी रिसर्च हुई है जिनमें अलसी के औषधीय गुणों को प्रमाणित किया गया है. अलसी के बीज से कैंसर जैसी बीमारी का भी जोखिम कम हो सकता है. यही कारण है कि आजकल दुनिया भर के न्यूट्रिशनिस्ट मरीजों को अलसी के बीज का नियमित सेवन करने की सलाह दे रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर ने नानावटी मैग्स सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल मुंबई की क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. उषाकिरण सिसौदिया के हवाले से बताया है कि अलसी के बीज सेहत का खजाना है. उन्होंने कहा कि अगर अलसी के बीज को पाउडर बनाकर इसे गर्म पानी में नींबू के साथ पिया जाए तो डाजेशन से संबंधति सभी तरह की बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है. इतना ही नहीं अलसी के बीज का सेवन ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कम करने की क्षमता रखता है.

100 ग्राम अलसी के बीज में इतने प्रकार को तत्व

सिर्फ 100 ग्राम अलसी के बीज में 534 कैलोरी ऊर्जा मिल जाती है. इसके साथ ही इसमें 18 ग्राम प्रोटीन, 42 ग्राम फैट जबकि 27 ग्राम डायट्री फाइबर और 1.6 ग्राम शुगर होती है. वहीं विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं.

अलसी के बीज के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल को कम करता-उषाकिरण सिसौदिया ने बताया कि अलसी के बीज में 3.7 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है और 0 ग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. इसलिए अलसी के बीज हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म कर सकते हैं.

2. ब्लड शुगर के कंट्रोल में-अलसी के बीज में बहुत अधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होता है जो शुगर को जल्दी अवशोषित नहीं होने देता. इसलिए अलसी के बीज का यदि सुबह-सुबह सेवन कर लिया जाए तो दिन भर ब्लड शुगर के शूट करने का खतरा टल जाएगा.

3. डाइजेशन को मजबूत करने में-चूंकि अलसी के बीज में डायट्री फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए यह पाचन संबंधी सभी तरह की दिक्कतों को खत्म कर सकता है. अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए बेहतरीन है. अगर अलसी के बीज को गुनगुने पानी के साथ पिया जाए तो यह कॉन्सिटेपशन के समस्या से भी निजात दिला सकता है.

4.कैंसर का जोखिम कम-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में पाया गया कि अलसी के बीज का सेवन कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. अध्ययन के मुताबिक महिलाओं में अलसी के बीज ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है. वहीं यह स्किन कैंसर, लंग्स कैंसर, कोलोन कैंसर के खतरे को भी टाल देता है.

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में कारगर-अलसी के बीज से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 6 महीनों तक की स्टडी में पाया गया कि जो लोग 30 ग्राम तक अलसी के बीज का सेवन किया उसमें ब्लड प्रेशर बहुत नीचे आ गया. शुरू में यह उपर वाला ब्लड प्रेशर 10 एमएम तक कम हुआ और बाद में यह 15 एमएम तक कम हो गया. हालांकि अलसी के बीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट न्यूट्रिशनिस्ट से जरूर बात कर लें.

इसे भी पढ़ें-इस बीज में छुपा है सेहत का खजाना, चुटकी में करें शुगर करें कंट्रोल, फर्टिलिटी को भी करें बूस्ट
इसे भी पढ़ें-ये रहा वजन कम करने का 7 दिनों का डाइट प्लान, शर्तिया गलकर बाहर निकलेगी पेट की चर्बी, मोटापे पर लगेगा लगाम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *