सिद्धनाथ महादेव का 55वां शिव डोला, ढोल-नगाड़े की थाप पर झूम रहे भक्त

खरगोन. खरगोन में आज भगवान श्री सिद्धनाथ महादेव मंदिर से शिव डोला धूमधाम से निकाला गया. ये आस्था और विश्वास का अद्भुत पर्व है. शिवडोला के प्रति ऐसी आस्था है कि यहां दिन भर में करीब 5 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने का अनुमान है. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. शहर में आज सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

खरगोन में भगवान श्री सिद्धनाथ महादेव जी को भादों की दूज पर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस बार 55वें शिव डोले में भी हर बार की तरह लाखों श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ा है. मंदिर परिसर से सुबह 10:30 बजे महाआरती के बाद शिव डोला निकाला‌‌ गया.‍‌ शिव डोला देर रात करीब 1 बजे तक शहर में लगभग 4 किलोमीटर का भ्रमण कर मंदिर परिसर पहुंचेगा. भगवान भोलेनाथ की शाही सवारी में लाखों भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

लाखों भक्तों की सुरक्षा में 7 जिलों की पुलिस तैनात
भगवान सिद्धनाथ महादेव की शाही सवारी में 21 झांकियां, 7 अखाड़े, 12 नृत्य दल, 10 ढोल ताशा दल, दो नगाड़ा पार्टी और डीजे चल रहे हैं. इसके साथ ही शहर भर में 100 से ज्यादा सेवा स्टॉल के जरिए भोजन और जलपान की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिए खरगोन सहित आसपास के सात जिलों का पुलिस बल चप्पे चप्पे पर तैनात है. सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है. खरगोन एसपी धर्मेंद्र सिंह खुद कंट्रोल रूम में कंट्रोल रूम में सीसीटीवी पर नजर बनाए हुए हैं.

भगवान की शाही सवारी में नेता भी शामिल
भगवान भोलेनाथ की बारात में शामिल होने के लिए लाखों लोगों की भीड़ उमड़ रही है. श्रद्धालुओं के सैलाब के बीच सांसद गजेंद्र सिंह पटेल, विधायक रवि जोशी, नगर पालिका अध्यक्ष छाया जोशी भी भगवान की महाआरती के बाद चल समारोह में शामिल हुए. स्थानीय विधायक रवि जोशी ने बताया कि शिव डोले में आज करीब पांच लाख से अधिक भक्त भगवान के दर्शन कर आशीर्वाद लेंगे. भगवान भोलेनाथ से क्षेत्र में सुख समृद्धि, विकास, अमन और भाईचारे की कामना की जाती है.

Tags: Dharma Aastha, Madhya pradesh news, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *