सांप काटने पर यह दें प्राथमिक उपचार, भूलकर भी न लगाएं चीरा, जानें एक्सपर्ट की राय

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. घर में सांप निकलने की स्थिति में हमें क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए…इसकी जानकारी लेने के प्रति लोगों में खूब जिज्ञासा देखने को मिल रही है. यही कारण है कि घर में सांप निकलने की स्थिति में आप उसके जहरीले होने अथवा न होने की पहचान कैसे करें, साथ ही वन कर्मी या फिर एक्सपर्ट की गैर मौजूदगी में आप खुद का बचाव कैसे करें.आज हम आपको कुछ और खास पहलू बताने जा रहे हैं, जो सांप के डंसने पर आपके लिए जीवनदायक हो सकते हैं.

भूलकर भी न लगाएं चीरा

अभिषेक के अनुसार, इंग्लैंड ताइपेन दुनिया का सबसे जहरीला सांप है, जो ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. इसके डंसने के महज 5 मिनट में मौत हो जाती है. जबकि भारत में किंग कोबरा को छोड़, यहां पाए जाने वाले जहरीले सांपों के डंसने पर आप 1 से 2 घंटे तक जीवित रह सकते हैं. किंग कोबरा काटते समय सबसे ज्यादा जहर छोड़ता है, इसलिए इस स्थिति में आपको महज 20 मिनट का समय मिलता है. सांपों के डंक मारने की स्थिति में घबराने पर खून का बहाव तेज होगा और जहर तेजी से शरीर में फैलने लगेगा.

इस स्थिति में आप भूलकर भी नहीं घबराएं. डंक वाले जगह पर चीरा लगाना जानलेवा हो सकता है. बकौल अभिषेक, अधिकांश मामलों में सांप ड्राई बाइट करते हैं. इस दौरान सांप नहीं के बराबर जहर उगलते हैं. यह जहर आपके स्किन पर ही रुक जाता है. जबकि, चीरा लगाने की स्थिति में जहर खून में मिल जाएगा. इससे बेहतर यह है कि बाइट वाले स्थान को धोकर कपड़े से बांधकर जल्द से जल्द अस्पताल का रुख करें.

ऐसे करें बैंडेज

एक्सपर्ट अभिषेक का कहना है कि सांप के डंक मारने के बाद लोग इस जगह पर बहुत जोर से बांधते हैं. ऐसा करना आपकी जान ले सकता है. दरअसल, इससे वहां का खून रूक जाता है और शरीर में मौजूद जहर रुके हुए खून को भी जहर बना देता है. ऐसे में जब चिकित्सक उसे खोलता है, तब जहर की अत्यधिक मात्रा आपके शरीर में प्रवेश करने लगाता है. इससे आपकी हालत बिगड़ जाती है. ऐसे में बैंडेज को कुछ इस प्रकार से बांधना चाहिए कि उसमें तीन उंगलियां आसानी से घुस जाए. आप इसे बाइट या उसके नीचे से बांध सकते हैं. घर पर बैंड नहीं रहने की स्थिति में आप साड़ी के फॉल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Bihar News, Champaran news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *