सर्दी में डायबिटीज मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन, कड़ाके की ठंड में भी हर खतरे से रहेंगे महफूज, शुगर पर लगेगा ब्रेक

हाइलाइट्स

काजू सबसे लिए फायदेमंद है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी में यह ज्यादा फायदेमंद है.
शकरकंद डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण की तरह काम करता है

Winter food for Diabetes patients: सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट के साथ ही मेटाबोल्म की प्रक्रिया धीमी होने लगती है. दूसरी ओर सर्दी में नमी के बढ़ने से बैक्टीरिया, वायरस, फंगस के पनपने का जोखिम भी बढ़ जाता है. इन सबसे लोग वायरल सर्दी-जुकाम, बुखार, इंफेक्शन आदि से पीड़ित होने लगते हैं. ऐसे में यदि पहले से बीमारी लोगों को अगर ये सब परेशानी हो जाए तो मुसीबतें और बढ़ जाती है. खासकर अगर मरीज डायबेटिक है तो उनके साथ दिक्कतों का पहाड़ खड़ा हो जाता है. डायबेटिक मरीज में मेटाबोलिज्म का धीमा होना ज्यादा खतरनाक है. लेकिन सर्दी आने से पहले अगर डायबेटिक मरीज कुछ खास एहतियात बरतने शुरू कर दें तो इन दिक्कतों से निजात मिल सकती है. दरअसल, डायबिटीज मरीजों की डाइट में उन चीजों का शामिल करना ज्यादा जरूरी है जिनसे शुगर न बढ़े और इम्यूनिटी बूस्ट हो ताकि कोई अन्य बीमारी न लगे. तो आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में वे कौन-कौन से फूड हैं जिनका सेवन करने से डायबिटीज मरीजों की परेशानियां कम हो जाती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट

1. पंपकिन सीड्स-पंपकिन सीड्स या कद्दू के बीज सुपर फूड है जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर कई बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर में रक्षा कवच बनाता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक एक कप कद्दू के बीज में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होता है. इसलिए यह ब्लड शुगर को बढञने नहीं हेता है. वहीं पंपकिन सीड्स में हेल्दी फैट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिसकी तासीर गर्म होती है. यह सर्दी में शरीर को गर्म रखने के साथ ही हार्ट के मसल्स को भी मजबूत और लचीला बनाता है.

2. दालचीनी-दालचीनी बेहद गर्म तासीर की औषधि है. सर्दी के मौसम में दालचीनी का सेवन करने से शरीर गर्म रहता है और मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है. यदि आप शुगर के मरीज हैं तो रोजाना दालचीनी का पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इसे आप चाय बनाकर पी सकते है. सुबह-सुबह इसका सेवन करने से दिन भर ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा कम हो जाएगा. दालचीनी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. .

3. स्प्रॉउट- डायबिटीज मरीजों को फाइबर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि फाइबर शरीर में शुगर को बहुत धीमे-धीमे पचाता है जिससे खून में अचानक शुगर नहीं बढ़ती है. इस प्रकार स्प्रॉउट ब्लड शुगर को तेजी से कम करता है. एक कप स्प्राउट्स में सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा इसमें 6 ग्राम डाइट्री फायबर होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है.

4. शकरकंद- शकरकंद जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही औषधिवर्धक है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. शकरकंद में मौजूद कार्बोहाइड्रेट लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाता है. शकरकंद में फोटो केमिकल बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है. इसलिए यह आंख और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

5. काजू- हालांकि काजू सबसे लिए फायदेमंद है. इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी में यह ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत बेहतरीन ड्राई फ्रूट है. काजू ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. काजू में कार्बोहाइड्रेट कम और हेल्दी फैट ज्यादा होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है.

इसे भी पढ़ें-यह सिर्फ फल नहीं 3 बड़ी बीमारियों के लिए है काल, सर्दी आते ही पानी में लगता है उगने, कैंसर का भी दुश्मन

इसे भी पढ़ें-25 के बाद हर मर्द को खुद से करनी चाहिए ये 5 अंदरुनी जांच, हल्का सा फर्क दिखें तो तुरंत टेस्ट कराने पहुंचे, वरना लेने के देने

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *