सर्दी में गर्म पानी से नहाना भारी ना पड़ जाए, कब नहाना ज्‍यादा नुकसानदायक

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, नोएडा समेत पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यही नहीं, इस बार पहाड़ी इलाकों से ज्‍यादा ठंड मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही है. बीच-बीच में कुछ देर के लिए शूप दर्शन देकर गायब हो जा रही है. ज्‍यादातर समय हजारों किमी आसमान पर धुंध और कोहरा छा रहा है. ऐसी हाड़कंपाती सर्दी में काफी लोग कई-कई दिन नहाने से बच रहे हैं. हालांकि, काफी ऐसे भी हैं, जो रोज नहाते हैा. इनमें कुछ लोग ठंडे पानी से और कुछ गर्म पानी से नहाते हैं. लेकिन, क्‍या आपको पता है कि ठंडा ही नहीं, ज्‍यादा गर्म पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद होने के बजाय नुकसानदायक साबित हो सकता है?

सर्दियों का मौसम आते ही काफी लोग नहाने के साथ ही पीने के लिए भी गर्म पानी का इस्‍तेमाल शुरू कर देते हैं. डॉक्‍टर्स का कहना है कि ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना और पीना दोनों स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. हालांकि, अगर किसी को सर्दी, खांसी या जुकाम हो गया है तो वो थोड़ा गर्म पी सकता है. इससे बीमारी में फायदा मिलेगा. आयुर्वेद के मुताबिक, सर्दियों में ज्‍यादा गर्म पानी से नहाना भारी पड़ सकता है. इससे त्‍वचा से जुड़ी कई बीमारियां घेर सकती हैं. यही नहीं, जिनकों पहले से ही त्‍वचा से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके लिए गर्म पानी से नहाना ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें – शिव धनुष का टूटने के बाद क्‍या हुआ, अब कहां रखे हैं इसके टुकड़े, राजा जनक को कैसे मिला पिनाक

सर्दी में कैसे पानी से नहाना फायदेमंद?
जनरल फिजीशियन मोहित सक्‍सेना के मुताबिक, सर्दियों में ज्‍यादा गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. उनका कहना है कि अगर आप गुनगुने पानी से नहाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. वहीं, सर्दियों में होने वाली जकड़न से भी निजात मिलती है. वहीं, सर्दियों में ज्‍यादा ठंडे पानी से नहाने पर आपके ब्‍लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा गुनगुने पानी से नहाने पर शरीर की सफाई अच्‍छे से हो जाती है. वह कहते हैं कि पहले से ही त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से जूझ रहे लोगों को गर्म पानी से नहाने के पहले अपने डॉक्‍टर की राय जरूर लेनी चाहिए.

Mausam Update, Hot Water Vs Cold Water, Health Benefits, Luke warm water, Bathing with hot or cold water in winter,  when is bathing harmful, what do doctors say Doctors Consultation, Weather Update, Winter, Cold Weather, Foggy Weather, Fog alert, सर्दियों में गर्म पानी से नहाएं या ठंडे से, सर्दियों में कैसे पानी से नहाएं, सर्दी में गुनगुने पानी से नहाएं, कब नहाना ज्‍यादा नुकसानदायक, मौसम अपडेट

गुनगुने पानी से नहाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

क्‍या ठंडे पानी से नहाना नुकसानदायक?
डॉ. मोहित कहते हैं कि जिन लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता अच्‍छी है, वे सर्दी में ठंडे पानी से भी नहा सकते हैं. वहीं, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ठंडे पानी के बजाय गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. अगर ऐसे लोग ठंडे पानी से नहाते हैं तो उन्‍हें जल्‍दी खांसी, जुकाम होने का जोखिम रहता है. लिहाजा, उन्‍हें ठंडे पानी से नहाने से परहेज रखना चाहिए. इसके अलावा डॉ. सक्‍सेना बताते हैं कि खाना खाने के बाद नहाना सबसे ज्‍यादा नुकसानदायक होता है. इसलिए सभी को खाना खाने से पहले नहाना चाहिए. दरअसल, खाना खाने के तुरंत बाद नहाने पर आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. यही नहीं, आपके जोड़ों में भी दर्द की समस्‍या शुरू हो सकती है. अगर खाना खाने से पहले नहीं नहा पाएं हैं तो भोजन करने के 2 घंटे बाद ही नहाना चाहिए.

ये भी पढ़ें – अभी रामनगरी अयोध्‍या के राजा कौन हैं, रहते हैं पूरे राजसी ठाठबाट से, राममंदिर के हैं ट्रस्‍टी भी

गुनगुना पानी पीना फायदेमंद कैसे है?
अमूमन लोगों को कहते सुना होगा कि सर्दियों में गर्म पानी पीने से फायदा होगा. लेकिन, डॉक्‍टर्स का कहना है कि ज्‍यादा गर्म पानी फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है. वहीं, गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्‍टर्स के मुताबिक, गुनगुना पानी पीने से शरीर में जमा होने वाला फैट बाहर निकल जाता है. डॉक्‍टर्स तो यहां तक कहते हैं कि गुनगुने पानी का सेवन सर्दियों में ही नहीं, गर्मी और बरसात में भी फायदेमंद होता है. वैसे ताजा पानी हर उम्र के लोगों के लिए बेहतर बताया जाता है. केवल ठंडा पानी किसी भी मौसम में पीना नुकसानदायक बताया जाता है. खाना खाने के तुरंत बाद भरपेट पानी पीना हमेशा नुकसानदायक होता है.

Mausam Update, Hot Water Vs Cold Water, Health Benefits, Luke warm water, Bathing with hot or cold water in winter,  when is bathing harmful, what do doctors say Doctors Consultation, Weather Update, Winter, Cold Weather, Foggy Weather, Fog alert, सर्दियों में गर्म पानी से नहाएं या ठंडे से, सर्दियों में कैसे पानी से नहाएं, सर्दी में गुनगुने पानी से नहाएं, कब नहाना ज्‍यादा नुकसानदायक, मौसम अपडेट

ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने से पुरुषों के स्‍पर्म काउंट पर बुरा असर पड़ता है.

पुरुषों की फर्टिलिटी पर पड़ता है असर
सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाना पिता बनने की कोशिश पर पानी फेर सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ अर्कांसास फॉर मेडिकल साइंस में यूरोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ग्राहम ग्रीन के मुताबिक, गर्म पानी से पुरुषों के स्पर्म की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है. डॉक्‍टर्स पिता बनने की चाहत रखने वालों को सुझाव देते हैं कि वे ज्‍यादा गर्म पानी से दूरी बनाकर रखें. अगर वे ज्‍यादा गर्म पानी के संपर्क में रहते हैं तो सामान्य स्पर्म काउंट हासिल करने में कम से कम छह महीने लग सकते हैं. पिता बनने के लिए एक शख्स का स्पर्म काउंट, मूवमेंट, शेप और स्ट्रक्चर बहुत जरूरी होता है.

Tags: Health benefit, Health News, Latest weather news, Winter at peak

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *