सभी एक्सरसाइज पर भारी है यह एक योगासन, इसे करने के बाद कुछ और करने की जरूरत नहीं, जानिए तरीका

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश:योग की शुरुआत में करीब 15 मिनट के लिए सूर्यनमस्कर किया जाता है. इसे फुल बॉडी वर्कआउट भी कहा जाता है. अगर आप प्रतीदिन 15 मिनट सूर्य नमस्कार करते हैं तो आपको किसी भी तरह की एक्सरसाइज या फिर योग की जरूरत नहीं पड़ेगी.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान योगा ट्रेनर गोकुल बिष्ट बताते हैं कि अगर आप प्रतीदिन योग के लिए समय नहीं निकाल पाते तो 15 मिनट सूर्य नमस्कार को करने से आपका फुल बॉडी वर्कआउट हो जाएगा, जिसके बाद आपको किसी और आसन या एक्सरसाइज की जरुरत नहीं पड़ेगी.

1. प्राणायाम

इसकी शुरुआत प्राणायाम से होती है. इसके लिए आपको सीधा खड़ा होना है और अपने पैरों को एक-दूसरे के करीब लाना है. जिसके बाद गहरी सांस लेते हुए छाती को फुला लें और अपने कंधों को एकदम रिलेक्स कीजिए.

2. हस्त उत्तानासन

हस्त उत्तानासन के लिए प्रार्थना के पोज में आ जाए, और अपने दोनो हाथों को जोड़ लें उसके बाद गहरी सांस लेते हुए बाहों को ऊपर उठाइए और धीरे धीरे सांस छोड़ते रहें.

3. हस्त पादासन

हस्त पादासन के समय अपनी पीठ को सीधा रख लें और अपनी कमर को आगे की तरफ झुका लें. उसके बाद फर्श को छूने का प्रयास करें.

4. अश्वसंचालनासन

अब अपने दोनों घुटनों को हलका मोड़ लें ताकि आपके हाथ की हथेलियां पैरों के बगल जमीनपर टिक जाएं. उसके बाद गहरी सांस लेते हु धीरे-धीरे एक घुटने को अपनी छाती के पास ले जाएं और अपने पैर को थोडा पीछे की ओर खींचे फिर अपने सिर को उठाए और आगे की ओर देखते रहे.

5. चतुरंग दंडासन

गहरी सांस लेते हुए अपने एक पैर को वापस पीछे लाएं और दोनों हाथों को अपने कंधों के ठीक नीचे रख लें इसमें आपका शरीर जमीन के समानांतर होना चाहिए.

6. अष्टांग नमस्कार

अब धीरे से अपने दोनों घुटनों को जमीन की ओर नीचे लाएं. फिर अपनी चिन को जमीन पर रखें और फिर कूल्हों को हवा में रखें. आपको आपके हाथ, घुटने, चिन और छाती को जमीन पर रखना है, वहीं आपके हिप्स हवा में होने चाहिए.

7. भुजंगासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. उसके बाद अपने पैरों को आपस में मिलाएं और हथेलियों को अपने सीने के पास कंधों की सीध में रख ले. साथ ही अपने माथे को जमीन पर रखते हुए अपने शरीर को सहज रखें, गहरी सांस लेते हुए अपने शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और दोनों हाथों को एकदम सीधा रखें.

8. अधो मुख श्वानासन

भुजानासन में रहते हुए धीरे से सांस छोड़ें और अपने हिप्स उठाते हुए शरीर के साथ एक वी आकार बनाएं. फिर अपनी कोहनी और घुटनों को सीधा कर ले और नाभि की ओर देखे

9. अश्व संचालनासन

अब अपने बाएं पैर को पीछे की ओर रखें और खुद आगे देखते हुए दूसरे पैर को आगे लाए.

10. हस्त पादासन

सांस लेते हुए अपने एक पैर को आगे लाएं ताकि दोनों पैर बराबर में हो. अब सांस छोड़ते हुए धीरे से अपने शरीर को मोड़ ले

11. हस्त उत्तानासन

अब सांस लेते हुए अपने ऊपरी शरीर को उठाएं और अपनी हथेलियों को मिलाएं फिर अपनी बाहों को सिर के ऊपर उठाएं. फिर पीछे की ओर झुकें

12. प्रार्थना मुद्रा

अब सांस छोड़ें और सीधे खड़े हो जाएं. अब अपनी बाहों को नीचे की ओर करें और हथेलियों को छाती के सामने रखें.

Tags: Benefits of yoga, Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *