शेरनी का इंतजार होगा खत्म, जोड़ी बनाने आ रहे शेर,बढ़ेगा सज्जनगढ़ घूमने का आनंद

रिपोर्ट – निशा राठौड़

उदयपुर. झीलों के शहर उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जल्द ही लायन सफारी की शुरुआत होने जा रही है. यहां आने वाले सैलानियों को नए शेर और शेरनी की दहाड़ सुनने को मिलेगी. एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत गुजरात के जूनागढ़ के सक्करबाग प्राणी उद्यान से शेरों का यह जोड़ा लाया जाएगा. अभी पार्क में दो एशियाटिक लॉयन और चार हाईब्रिड लायन हैं. नए शेरों की आमद से कुल 8 शेर-शेरनियां हो जाएंगे. इसके बदले में सज्जनगढ़ बायो पार्क से लोमड़ी और जैकाल के दो जोड़े, हायना और जंगली बिल्ली का एक-एक जोड़ा और दो चिंकारा सक्करबाग को दिए जाएंगे. शेरों का जोड़ा लाने के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी (CZA) ने अनुमति दे दी है.

25 हेक्टेयर में बनाई जानी है लॉयन सफारी
पिछले साल वन विभाग को सेंट्रल जू अथॉरिटी से लॉयन सफारी की सशर्त मंजूरी मिल गई थी. बायो पार्क के पास सज्जनगढ़ सेंचुरी से सटी वन विभाग की 25 हेक्टेयर जमीन पर इसका निर्माण करवाया जाएगा. प्रदेश में जयपुर के बाद यह दूसरी लायन सफारी होगी. इसके लिए 1.85 करोड़ का बजट भी मंजूर हो चुका है. शुरुआती दौर में 3 शेरों को सफारी में रखा जाएगा, बाद में सीजेडए की अनुमति से इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी. नए शेर जोड़ों के रूप में लाएंगे. नर और मादा का आंकड़ा बराबर रखेंगे जिससे शेरों का कुनबा भी बढ़ेगा. सुरक्षा के लिहाज से पर्यटकों को पिंजरेनुमा जीप में ले जाया जाएगा. इसमें गार्ड मौजूद भी रहेंगे.

हर महीने आते हैं 60 हजार पर्यटक
सज्जनगढ़ सेंचुरी में बायो पार्क में 10 हजार से ज्यादा, जबकि इसी सेंचुरी में हर माह 60 हजार से ज्यादा पर्यटक घूमने पहुंचते हैं. शहर के बीच लायन सफारी शुरू होने से पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है. जिले में अभी जयसमंद सेंचुरी में जीप सफारी होती है. जहां पर्यटक तेंदुए, चीतल, जंगली सूअर आदि वन्यजीवों को देख सकते हैं. इसके साथ ही शहर के नजदीक अमरखजी महादेव में लेपर्ड रिजर्व बनने जा रहा है. इससे पर्यटक इस वन क्षेत्र में जीप में वन्यजीवों को निहार सकेंगे. लॉयन आने से वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा.

Tags: Local18, Rajasthan news, Udaipur news, Wild life

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *