शाहजहांपुर में गुलाब की खेती से मालामाल हुए किसान, कम लागत में मिल रहा अधिक मुनाफा

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: शाहजहांपुर के किसानों के खेत अब गुलाब की खुशबू से गुलजार हो रहे हैं.जिले के किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़कर खेतों में गुलाब उगा रहे हैं. फूलों की खेती से किसान लाखों रुपए की आमदनी कर रहे हैं. फूलों की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि वह कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं.

विकासखंड क्षेत्र कांट के गांव गुरथना के रहने वाले किसान राजेंद्र सिंह और तेजराम धान, गेहूं और गन्ने की फसल को छोड़कर अब गुलाब के फूलों की खेती कर रहे हैं.किसान राजेंद्र ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए बताया कि वह वर्ष 2001 से गुलाब की खेती कर रहे हैं.उन्होंने तीन बीघे से गुलाब की खेती करना शुरू किया था. जिसके बाद उन्होंने उसको बढ़ाकर 24 बीघा तक कर लिया.राजेंद्र का कहना है कि गुलाब के फूलों से उन्हें अच्छी आमदनी हो रही है.

गुलाब की खेती से फायदा

किसान तेजराम नेबताया कि वह पिछले 10 साल से गुलाब की खेती कर रहे हैं.गुलाब की खेती से उन्हें लाखों रुपए की कमाई हो रही है और उन्होंने 4 बीघे में गुलाब की खेती की थी.उसके बाद अब 9 बीघे में गुलाब की फसल उगा रहे हैं.तेजराम का कहना है कि उसने गुलाब की खेती कर 24 बीघा खेत खरीद लिया है और वह अपने परिवार का भरण पोषण अच्छे से कर पा रहे हैं.तेजराम बताते हैं कि वह गुलाब के साथ-साथ गेंदा की भी खेती करते हैं और वह साल भर में 8 से 9 लाख रुपए कमा लेते हैं.

शुरुआत में बिक्री करने में हुई दिक्कत

गुलाब की खेती करने वाले किसानों का कहना है कि शुरुआती दिनों में गुलाब के फूलों को बेचने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी. शाहजहांपुर की लोकल मार्केट में जब भाव अच्छा नहीं मिल रहा था तो उन्होंने बरेली ले जाकर बिक्री की. लेकिन अब शाहजहांपुर में ही अच्छे दाम मिल रहे हैं और वह मुनाफा कमा रहे हैं.

कम लागत में ज्यादा मुनाफा

गुलाब की खेती करने वाले किसान कहते हैं कि गुलाब की खेती करने में अन्य फसलों के मुकाबले लागत बेहद कम आती है.गुलाब की फसल में कीट भी कम लगते हैं. ऐसे में उन्हें अच्छी आमदनी हो रही है.

Tags: Hindi news, Local18, Shahjahanpur News, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *