शरीर को खोखला कर देती है ये साइलेंट किलर बीमारियां

1 of 1





आज के समय में बहुत ही ऐसी बीमारियां है जो इंसान के शरीर को लगी रहती है यह बीमारियां चुपके से हमारे शरीर में आती है इन बीमारियों की बड़ी बात यह है कि हमें इनके बारे में पता भी नहीं चलता है और साइलेंट किलर की तरह धीरे-धीरे हमारे शरीर को खोखला कर देती है। लेकिन जब लोगों को लगता है कि वह किसी बीमारी से परेशान है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और यह बीमारियां हमारे शरीर को काफी हद तक नुकसान पहुंचाते हैं।
आजकल ज्यादातर बीमारियां खराब लाइफ स्टाइल के कारण हो रही है हमें अपनी आदतों में कुछ बदलाव करना होगा नहीं तो यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं जब यह बीमारियां हमारे शरीर में लगती है तो हमें खबर तक नहीं होती दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इस तरह की तीन साइलेंट किलर बीमारियों से परेशान है अगर आप शुरुआती दौर में ही इन पर सही तरीके से ध्यान दें तो आप इन बीमारियों से बच सकते हैं इस तरह की बीमारी को साइलेंट किलर का नाम दिया गया है जो लाखों लोगों की जान खतरे में डालती है यह बीमारी है डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर, पेनक्रिएटिक कैंसर। इस तरह की साइलेंट किलर बीमारियों से आपको बचकर रहना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी बीमारी है जिसे साइलेंट किलर की कैटेगरी में रखा गया है जो अचानक से ही खतरे को बढ़ा देती है। जब शरीर में हाई ब्लड प्रेशर होता है, तो आपको इस बात की खबर तक नहीं होती जब आपको पता चलता है तो बहुत देर हो चुकी होती है। इसी तरह दुनिया में करीब दो अब लोग इस बीमारी से पीड़ित है और करोड़ों लोगों को यह बीमारी लगने के बावजूद भी खबर नहीं है।

डायबिटीज

हमारी खराब लाइफस्टाइल बीमारियों को आमंत्रित करती है जिसमें से दूसरी बीमारी डायबिटीज है जिसे साइलेंट किलर कहा गया है इस तरह आपको हर्ट अटैक, ब्लड प्रेशर कैंसर, किडनी फेलियर आदि जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। भारत जैसे देश में डायबिटीज के मरीज बहुत सारे हैं।

पेनक्रिएटिक कैंसर

अगर हम बीमारियों में पेनक्रिएटिक कैंसर की बात करें तो यह सबसे बड़ी साइलेंट किलर बीमारी है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद घातक है इस बीमारी से ज्यादातर मामलों में मरीज की मौत हो चुकी है। अगर आपके अंदर भी पेनक्रिएटिक कैंसर की अर्ली स्टेज लक्षण दिख रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक है। वैसे तो इस तरह की बीमारी बहुत कम होती है लेकिन जब होती है तो इसे नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *