लखनऊ के इस जगह बंगाल के हस्तशिल्प और संस्कृति पर बना पंडाल

ऋषभ चौरसिया/लखनऊ: शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है और इस अवसर पर जगह-जगह दुर्गा पूजा के भव्य पंडाल सजे हुए है. शहर को रंग-बिरंगे लाइट से सजाया गया है. वहीं राजधानी लखनऊ में एक ऐसा पंडाल बना है जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह पंडाल बंगाली संस्कृति के थीम पर आधारित है और यहां स्थापित प्रतिमा के वस्त्र को मिट्टी से बनाया गया है, जो अपने आप में एक अनोखी कारीगरी का प्रमाण है.

विक्ट्री XI स्पोर्ट्स क्लब द्वारा बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज में पिछले 50 साल से दुर्गा पंडाल का आयोजन किया जा रहा है. क्लब के महासचिव गौतम चैटर्जी ने बताया कि इस बार पंडाल बंगाल के ग्रामीण हस्तशिल्प और संस्कृति पर आधारित है. जिसमें हाथ पंखा, सिंदूरा, दौरी, फोटोज़ और विभिन्न सामग्री से सजाया गया है.

कपड़े और साड़ी को मिट्टी से बनाया गया

यहां की सबसे खास बात है मूर्तियों की निर्माण, इन मूर्तियों में जो भी चीज़ लगाई गई है, हर चीज़ मिट्टी से बनाई गई है. कपड़े और साड़ी में जो प्रिंट है, उसे हाथ से पेंट किया गया है, जिससे वे ओरिजिनल साड़ी और कपड़ों की तरह दिखते है. बंगाल के कृष्णा नगर के कारीगरों ने इन मूर्तियों को तैयार किया. इन मूर्तियों के निर्माण कार्य में 3 महीने लगे और इसकी लागत 3 लाख रुपए थे, कृष्णा नगर की मूर्तियाँ विश्व प्रसिद्ध है.

लाइटिंग और शेर, भालू बना आकर्षण का केंद्र

पंडाल में लाइटिंग की खास व्यवस्था की गई है,जो लोगों को दूर से आकर्षित करेगी.पंडाल के आसपास के छेत्र को इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड लाइट से सजाया गया है, जिसमें अलग-अलग दृश्य दर्शाए गए है. साथ में यहां एक इलेक्ट्रॉनिक शेर लगाया गया है, जो बच्चों और बड़ों को अपनी तरफ खूब आकर्षित कर रहा है और एक बड़ा भालू भी लगाया गया है, जो बिल्कुल असली दिखता है. आप भी अगर अपने फैमिली, फ्रेंड के साथ यहां घूमना चाहते तो आना होगा बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज,सुंदर बाग. आप चारबाग रेलवे स्टेशन से ऑटो कैब द्वारा आसानी से पहुंच सकते है.

Tags: Local18, Lucknow news, Navratri, Vijayadashami

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *