रूस ने यूक्रेन पर लगाया उसका प्लेन गिराने का आरोप, 74 लोगों की हुई है मौत

Russia

Creative Common

आंद्रेई कार्तपोलोव रूस की संसद में एक विधायक और एक सेवानिवृत्त जनरल ने SHOT आउटलेट के साथ एक टीवी साक्षात्कार में कहा कि यह बिल्कुल जानबूझकर किया गया था। वे अच्छी तरह से जानते थे कि विमान रास्ते में है, वह कहाँ जा रहा है और (यूक्रेनी) सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों के संचालक परिवहन विमानों को सैन्य विमान या हेलीकॉप्टरों को लक्ष्य मानने की गलती नहीं कर सकते।

रूस ने बुधवार को यूक्रेन पर जानबूझकर एक रूसी सैन्य परिवहन विमान को मार गिराने का आरोप लगाया, जो 65 पकड़े गए यूक्रेनी सैनिकों को कैदियों की अदला-बदली के लिए ले जा रहा था। एक स्थानीय अधिकारी ने कहा कि विमान में सवार सभी 74 लोग मारे गए थे। रूसी राज्य मीडिया ने कहा कि छह रूसी चालक दल के सदस्य और तीन गार्ड इलुशिन आईएल -76 सैन्य परिवहन विमान पर थे, जिसे यूक्रेनी सीमा के पास रूसी शहर बेलगोरोड के पास मार गिराया गया था।

आंद्रेई कार्तपोलोव रूस की संसद में एक विधायक और एक सेवानिवृत्त जनरल ने SHOT आउटलेट के साथ एक टीवी साक्षात्कार में कहा कि यह बिल्कुल जानबूझकर किया गया था। वे अच्छी तरह से जानते थे कि विमान रास्ते में है, वह कहाँ जा रहा है और (यूक्रेनी) सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणालियों के संचालक परिवहन विमानों को सैन्य विमान या हेलीकॉप्टरों को लक्ष्य मानने की गलती नहीं कर सकते। कैदियों की अदला-बदली को बाधित करने के लिए यह जानबूझकर किया गया था।

रक्षा मंत्रालय से करीबी संबंध रखने वाले कार्तपोलोव ने कहा कि विमान को अमेरिका द्वारा निर्मित जर्मन निर्मित तीन मिसाइलों से मार गिराया गया था। यदि विवरण की पुष्टि की जाती है, तो यह रूस की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के अंदर लगभग दो साल पुराने युद्ध की सबसे घातक घटना होगी। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी ने इसे यह कहते हुए उद्धृत किया कि उसके पास अभी कोई विश्वसनीय जानकारी नहीं है, लेकिन जब उपलब्ध होगी तो वह इसे साझा करेगा।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *