रामजी के लाइव दर्शन… 1000 से ज्यादा आस्था ट्रेनें; 22 जनवरी को लेकर रेलवे की ये हैं तैयारियां

Railways Prepration For Ram Mandir Darshan: देशभर में 22 जनवरी को लेकर जोरों से तैयारियां चल रही हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह देखने को मिल रहा है. रेलवे की तरफ से भी प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई जोरों से तैयारियां की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे स्टेशनों पर 21 और 22 जनवरी को खास आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही देशभर में रेलवे ने 1000 नॉन एसी ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है. 

रेलवे ने नॉन एसी ट्रेनों को ‘आस्था’ नाम दिया है. पहले रेलवे ने 500 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया था. इसके बाद में इसे बढ़ाकर 1000 कर दिया गया. इन ट्रेनों के जरिए टियर 1 और टियर 2 कस्बों से अयोध्या के लिए ये ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

IRCTC से कर सकते है बुकिंग

रेलवे की तरफ से सर्कुलर जारी कर कहा गया है कि इन ट्रेनों में बुकिंग आप सिर्फ IRCTC के जरिए कर सकते हैं. इसके अलावा ट्रेन में खाने में सिर्फ शाकाहारी खाना ही मिलेगा. देशभर में करीब 9000 स्क्रीनों पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लाइव दर्शन कराए जाएंगे. 

कई रूट्स पर होगा संचालन

नई दिल्ली से अयोध्या, आनंद विहार से अयोध्या, निजामुद्दीन से अयोध्या, पुरानी दिल्ली से अयोध्या, मुंबई से अयोध्या, नागपुर से अयोध्या, पुणे से अयोध्या, वर्धा से अयोध्या, जालना से अयोध्या, सिकंदराबाद से अयोध्या समेत कई रूटों पर इन आस्था ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. 

राम और सीता नाम के स्टेशन

इसके अलावा देशभर में राम नाम के करीब 354 स्टेशन है. इन स्टेशनों पर शुरू या फिर अंत में राम नाम जुड़ा हुआ है. जैसे राम-पुर, राम-नगर, रामे-श्वरम समेत कई नाम ऐसे हैं, जिसमें राम का नाम शामिल हो रखा है. इसी तरह से सीता नाम के भी कई स्टेशन है. सीता-पुर, सीता-मढ़ी समेत कई स्टेशनों के नाम में सीता आता है. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *