रात की रानी के ये 5 चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप..!

सुशील सिंह/मऊ: हमारे चारों ओर बहुत सारे पेड़ पौधे हैं. इनमे से कुछ पौधे बहुत ही महत्त्वपूर्ण है इनका औषधीय गुण लाजवाब होता है. इन पौधों का प्रयोग करके हम बहुत सारी बीमारियों को ठीक कर सकते हैं. इन्हीं में से एक पौधा है रात की रानी का, जिसको हम क्वीन ऑफ द नाईट के नाम से भी जानते हैं. इसका बोटेनिकल नाम Cestrum Nocturnum है. रातरानी के पत्ते और फूल में काफी सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं.

रातरानी के बारे में मऊ की प्रसिद्ध आयुर्वेद डॉक्टर श्रुती अग्रवाल बताती हैं कि इसमें एंटीबायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. शुगर रोग में यह रामबाण काम करता है. यदि इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर उसे पिया जाए, तो इससे शुगर नियंत्रित होता है. इसके अलावा अगर इसका काढ़ा जोड़ों के दर्द में भी बहुत फायदा करता है. इसके अलावा रातरानी में बहुत सारी विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यह विटामिन ए,बी ,सी,और डी से परिपूर्ण है.

सर्दी, जुकाम में कारगर
इसके अलावा इसके पत्तों का काढ़ा खांसी की भी रामबाण औषधी है. हरसिंगार और इसके पत्ते पीस लें. इसके पत्तों से रस निकाल लें और शहद के साथ इसका सेवन करें. सर्दी, खांसी, जुकाम में राहत मिलेगी. डॉक्टर बताती हैं कि रातरानी हरसिंगार से अलग होती. यह रात में खिलती है और इसकी खुशबू से मनोविकार दूर होते हैं. इसकी खुशबू काफी मनमोहक होती है, इस वजह से इसे मच्छरों को दूर भगाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है.

Tags: Local18, Mau news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *