राई से बड़ी,इलायची से छोटी,घर का डॉक्टर है ये,सर्दी-जुकाम को नानी याद दिलाएगी

 शिखा श्रेया/रांची. काले सोने के नाम से मशहूर काली मिर्च वैसे खाने में तो बड़ा स्वादिष्ट लगता है. इससे खाने का टेस्ट भी बढ़ाता है.लेकिन, इसके स्वास्थ्य लाभ भी बहुत है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं. तो यकीन मानिए आप साल भर सर्दी खांसी जुकाम जैसी चीजों से कोषों दूर रहेंगे. अगर आपको इन चीजों से हमेशा परेशान रहते हैं तो काली मिर्च को इस्तेमाल करने का सही तरीका जान ले.

झारखंड की राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे (विनोदा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमएस) ने कहा कि काली मिर्च में थीयामिन, पिरोडॉक्सन, राईबोफ्लैक्सिन, फोलिक एसिड,विटामिन सी व कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन के भी पाया जाता है. जो आमुमन बहुत कम चीजों में देखा जाता है.यही कारण है यह सेहत के लिए रामबाण का काम करता है.

सर्दी खांसी जुकाम करें ठीक
डॉ वीके पांडे ने आगे कहा कि इन तत्व की मौजूदगी का कारण यह बलगम को काटकर शरीर से बाहर निकलता है. इसलिए अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो सर्दी जुकाम जैसी चीज आपको सालभर नहीं होगी. अगर होती भी है तो वह फौरन ठीक हो जाएगी. इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यही कारण है कि यह सर्दी से होने वाले इन्फेक्शन से भी बचाता है. इसका सेवन हर दिन आप अपने चाय में थोड़ा सा डालकर कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह में खाली पेट गर्म पानी में भी एक चुटकी काली मिर्च पाउडर व थोड़ा सा घी डालकर पीना सर्दी खांसी में रामबाण का काम करता है. इसका असर आपको 24 घंटे के अंदर दिखेगा.

अति में ना करे सेवन
डॉ वीके पांडे बताते हैं कि किसी भी चीज का अती में सेवन करना नुकसानदायक होता है.ऐसे में काली मिर्च आप हर दिन सिर्फ एक चुटकी ही अपने खाने में शामिल करें. अगर आप अधिक सेवन करते हैं तो आपको पाइल्स जैसी समस्या या फिर पेट में जलन, सीने मे जलन या पेट में गर्माहट जैसी स्थिति महसूस होगी.

Tags: Health News, Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *