योगी सरकार की सौगात- स्कूली बच्चों को आज मिलेगी फ्री यूनिफॉर्म की राशि

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए योगी सरकार की ओर से लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. इसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूल के बच्चों को बड़ी सौगात दी है.

CM योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए योगी सरकार की ओर से लगातार एक के बाद एक बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. इसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी स्कूल के बच्चों को बड़ी सौगात दी है. स्कूल के बच्चों के लिए उनके अभिभावकों के खाते में सोमवार से नि:शुल्क यूनिफॉर्म की राशि भेजी जाएगी. डीबीटी के माध्यम से 1200 रुपये की धनराशि भेजी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. साथ ही नौ विद्यालयों को स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में अगले दो महीने तक खुली रहेंगी शराब की प्राइवेट दुकानें

वहीं, मेडिकल कॉलेज को लेकर योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. हर मेडिकल कॉलेज को कम-से-कम 25 सीसीटीवी कैमरे लगवाने होंगे. अब तीमारदारों के वेटिंग एरिया में भी कैमरा लगेगा. इमरजेंसी वार्ड में एक सीसीटीवी लगाना जरूरी होगा. देश में ई-वाहनों की संख्या में उत्तर प्रदेश अव्वल है. उत्तर प्रदेश में 3.37 लाख ई वाहन हैं, जबकि 18 करोड़ ई वाहन का लक्ष्य है. 

कृषि क्षेत्र को लेकर योगी सरकार ने फैसला किया है कि 2.19 लाख हेक्टेयर बंजर भूमि को कृषि योग्य बनाएंगे. बीहड़ और जलभराव वाले क्षेत्र में भी काम होगा. पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना की कार्ययोजना पर काम शुरू होगा. प्रदेश के 74 जिलों में इस योजना पर काम होगा.  

यह भी पढ़ें : जान से मारने की धमकी मिलने के बाद सलमान खान को मिला आर्म्स का लाइसेंस

सरकार ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में ई पास मशीनों से 4200 करोड़ रुपये की बचत हुई है. खाद्यान्न वितरण की रीयल टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित हुई. 99.80 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण बायोमेट्रिक एंथेटिकेशन से हो रहा है. ई पास मशीनों से खाद्यान्न वितरण में पारदर्शिता आई. 2020 में यूपी डिजिटल अवार्ड से सम्मानित हुआ था. स्टेट रैंकिंग में भी यूपी को दूसरा स्थान मिला है.




First Published : 01 Aug 2022, 10:21:41 AM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *