“ये सरकार की भाषा नहीं”, PM मोदी के खिलाफ टिप्पणी के बाद मालदीव ने तीन मंत्रियों को किया सस्पेंड

खास बातें

  • मालदीव के मंत्री अब्दुल्ला महज़ूम माजिद के बयान पर शुरु हुआ विवाद
  • कई फिल्म स्टार और क्रिकेटरों ने ट्वीट कर जताया था विरोध
  • मालदीव के पर्यटन को लंबे समय से भारत का सहयोग मिलता रहा है

नई दिल्ली:

लक्षद्वीप में पर्यटन के मुद्दे पर भारत और मालदीव (Maldives) के बीच टकराव के बाद अब मालदीव ने अपने मंत्रियों पर कार्रवाई की है. गौरतलब है कि पीएम मोदी के लक्षद्वीप यात्रा के बाद से सोशल मीडिया पर दोनों ही देशों के लोगों में विवाद देखने को मिला था. इस टकराव में तेजी मालदीव के मंत्री अब्दुल्ला महज़ूम माजिद के एक्स पर किए गए पोस्ट के बाद आयी थी. हालांकि अब इस मामले में मालदीव की सरकार के तरफ से बयान जारी कर सफाई दी गयी है.

मालदीव सरकार ने कहा है कि मंत्री द्वारा की गयी टिप्पणी उनकी व्यक्तिगत टिप्पणी है. इस तरह की भाषा सरकार की नहीं है. विदेशी नेताओं के खिलाफ टिप्पणियां मंत्री की अपनी टिप्पणी है. मालदीव की मीडिया के खबरों के अनुसार मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई भी की है. तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें

कैसे हुई विवाद की शुरुआत?

दरअसल PM मोदी ने अपने लक्ष्यद्वीप दौरे के अनुभव को एक्स पर साझा किया था. जिसमें पीएम ने लिखा था,  ‘‘जो लोग रोमांचकारी अनुभव लेना चाहते हैं, लक्षद्वीप उनकी सूची में जरूर होना चाहिए. मैंने स्नॉर्कलिंग की भी कोशिश की. यह कितना उत्साहजनक अनुभव था!”पीएम मोदी का ये पोस्ट काफी वायरल हुआ था और कई सोशल मीडिया यूजर्स ने लक्षद्वीप को मालदीव का वैकल्पिक पर्यटन स्थल कहा था. जिसके बाद से मालदीव सरकार के नेताओं की ओर से आपत्तिजनक टिप्पणियां आ रही हैं.

लक्षद्वीप की तुलना मालदीव से होने पर नाराज मालदीव की सत्तारूढ़ पार्टी प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के नेता जाहिद रमीज ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि अच्छा कदम है. हालांकि, हमसे कॉम्पिटीशन करने का विचार भ्रामक है. वो हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस कैसे प्रदान कर सकते हैं? वो इतने साफ कैसे हो सकते हैं. कमरों में आने वाली गंध सबसे बड़ी..

भारत में लोगों ने किया था कड़ा विरोध

मंत्री के बयान पर भारत में इसका कड़ा विरोध देखने को मिला था. कई फिल्म स्टार और क्रिकेटरों ने ट्वीट कर बयान की निंदा की थी. फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने एक्स पर लिखा है कि मालदीव की प्रमुख हस्तियों द्वारा भारतीयों पर घृणित और नस्लवादी टिप्पणियाँ की गईं है. आश्चर्य है कि वे ऐसा उस देश के लिए कर रहे हैं जो उन्हें सबसे अधिक संख्या में पर्यटक भेजता है. हम अपने पड़ोसियों के प्रति अच्छे हैं लेकिन हमें ऐसी अकारण नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए? मैंने कई बार मालदीव का दौरा किया है और हमेशा इसकी प्रशंसा की है, लेकिन गरिमा पहले है. आइए हम भारतीय द्वीपों खोजे और अपने देश के पर्यटन को बढ़ावा दें.

ये भी पढ़ें- :

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *