ये महिलाएं कर रही निर्माण आकर्षक इको फ्रेंडली मूर्तियां, बाजारों में बढ़ रही डिमांड

रामकुमार नायक/महासमुंदः गणेश चतुर्थी की तैयारियां जोरों पर हैं. इस अवसर पर महिलाएं रीपा से जुड़े स्व सहायता समूह के सदस्यों के साथ सुंदर और आकर्षक गणेश भगवान की प्रतिमाएं बना रही हैं. पूरे देश में धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जाती है, और 10 दिनों तक घरों और पंडालों में गणेश भगवान की मूर्तियां सजाई जाती हैं.

आकर्षक मूर्तियों का निर्माण
महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क, गोड़बहाल, से जुड़कर मां चन्द्रहासिनी महिला समूह की सदस्य विभिन्न आकार और रंगों की आकर्षक गणेश मूर्तियों का निर्माण कर रही हैं. त्योहार के इस मौके पर गणेश प्रतिमाओं की मांग बढ़ गई है.

मूर्तियां का रेट 200 से 4000 रुपए तक
समूह की अध्यक्ष, नीरा निषाद, ने बताया कि उन्होंने लगभग 500 गणेश मूर्तियों का निर्माण किया है. पहली खेप को बाजार में अच्छा प्रॉफिट मिला है, और लोगों की तरफ से मूर्तियों की बढ़ती मांग है. उन्होंने बताया कि उनके पास विभिन्न आकारों में 200 से लेकर 4000 रुपए तक की गणेश मूर्तियां उपलब्ध हैं, जो विभिन्न रंगों और आकर्षण से भरपूर बनाई गई हैं.

समूह की महिलाएं कमा रही लाखों रही
उन्होंने आगे बताया कि समूह में 10 महिलाएं हैं. रीपा योजना के लागू होने के बाद, चंद्रहासिनी स्व सहायता समूह की ओर से माटी कला का काम किया जा रहा है. बाजार व्यवस्था के साथ-साथ स्थानीय बाजार में माटी कला से प्रतिमाह लगभग 8 हजार रुपए की आमदनी हो रही है. अब तक, माटी कला के कार्य से समूह ने लगभग 3 लाख रुपए की आमदनी की है.

Tags: Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18, Mahasamund News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *