ये कैफे रखता है सिर्फ आपकी हेल्थ का ध्यान, चीनी की जगह हर प्रोडक्ट में करता है इस औषधि का इस्तेमाल

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश: उत्तराखंड में स्थित योग नगरी ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. इसके साथ ही यह एक काफी सुंदर पर्यटन स्थल भी है, जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं. यहां कई सारे सुंदर वॉटरफॉल, बीच और टूरिस्ट स्पॉट है, जो लोगों का मन अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं. पर्यटन स्थलों के साथ ही लोग यहां का खानपान भी काफी पसंद करते हैं. वैसे तो ऋषिकेश में खानपान के कई ठिकाने हैं. लेकिन, अगर आप हेल्थ कांशियस हैं तो यह कैफे आपके लिए बेस्ट रहेगा. इस कैफे का नाम है हनी हट कैफे.

ऋषिकेश का प्रसिद्ध हनी हट कैफे
Local 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान हनी हट कैफे के मैनेजर आकाश बताते हैं कि यह कैफे ऋषिकेश के तपोवन में लक्ष्मण झूला के पास ही स्थित है. यहां स्वाद के साथ ही सेहत पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है. इस कैफे में आपको नमकीन से लेकर मीठे तक लगभग सभी व्यंजन उपलब्ध हो जाएंगे. इस कैफे की खासियत की बात करें तो इनके स्वीट्स में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. फिर वो चाहे चाय या कॉफी हो. चीनी की जगह यहां पर शहद का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्वाद भी बढ़ता है और सेहत भी मस्त रहती है.

सेहत के लिए फायदेमंद शहद
आकाश बताते हैं कि चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करने से न केवल मिठास मिलती है, बल्कि यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. शहद में विभिन्न पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. साथ ही ये डायबिटीज को नियंत्रित करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं. इससे व्यंजनों का स्वाद भी बढ़ता है और लोगों की सेहत भी दुरुस्त रहती है.

लस्सी में भी डालते हैं शहद
बता दें कि ये कैफे प्रतिदिन सुबह 9 बजे से रात के 10 बजे तक खुला रहता है. इसके साथ ही यहां आपको लगभग 100 रुपये से लेकर 300 रुपये तक के खाद्य उत्पाद उपलब्ध हो जाएंगे. इनके वहां मिलने वाला शेक, पेस्ट्री, स्मूदी, कॉफी, स्लश यहां तक के लस्सी भी खास शहद डालकर बनाई जाती है.

Tags: Local18, Rishikesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *