यूपी: कुत्ते ने नौ साल की बालिका को काटा, घरवालों ने इलाज की जगह कराई झाड़फूंक…; तब तक हो गई बहुत देर

विस्तार


आगरा के बाह में चौसिंगी गांव में आठ वर्षीय पूनम की कुत्ते के काटने से हुए रेवीज के संक्रमण से मौत हो गई। परिजनों ने गांव में ही झाड़फूंक कराई थी। एआरवी नहीं लगवाया था। परिजनों ने बताया कि एक पखवाड़े पहले धर्मेन्द्र की पुत्री पूनम गांव की दुकान पर सामान लेने गई थी। रास्ते में कुत्ते ने काट लिया था। उसकी मां निशा ने गांव में ही झाड़फूंक कराया था। एआरवी नहीं लगवाया था। शनिवार की शाम उसकी तबियत खराब हो गई।

परिजन इलाज के लिए बाह सीएचसी पर ले पहुंचे थे। जहां से एसएन मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया था। एसएन पहुंचने से पहले ही पूनम की सांसें थम गई। अधीक्षक बाह डॉ जितेन्द्र वर्मा ने बताया कि परिजन बच्ची को एआरवी लगवाने के लिए अस्पताल नहीं लाए थे। रेबीज के संक्रमण से जान गई है।

पहले भी हुई है जानलेवा लापरवाही

बता दें इससे पहले 8 अगस्त 2023 को जैतपुर के रैपुरा दीक्षित गांव के मनोज पुरोहित (47) की कुत्ते के काटने से मौत हुई थी। उन्हें दो महीने पहले कुत्ते ने काटा था। उसके बाद झांड़ फूंक कराया था। एआरवी नहीं लगवाई थी। अजीब हरकतों के साथ हालत बिगड़ने पर परिजन एसएन ले गए, लेकिन जान नहीं बच सकी। वहीं 12 दिसंबर 2022 को बाह के रुदमुली गांव के नैतिक भदौरिया (13) की कुत्ते के काटने से मौत हुई थी। नैतिक भदौरिया को डेढ़ महीने पहले कुत्ते ने काटा था। उसने यह बात परिजनों से छिपाई थी। जीभ लपलपाने पर परिजन एसएन ले गए, परंतु जान नहीं बच सकी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *